उपमुख्‍यमंत्री दिनेश शर्मा का ऐलान- अयोध्या में जल्द बनेगा श्रीराम विश्वविद्यालय

अयोध्या: अयोध्या महोत्सव के समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे सूबे के उपमुख्‍यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला का दर्शन-पूजन किया। इसके बाद उन्होंने मंदिर की नींव की खुदाई के कार्य का भी अवलोकन किया और हनुमानगढ़ी पहुंचकर मंदिर में माथा टेका।

इस अवसर पर डिप्टी सीएम ने कहा कि, अयोध्या अंतरराष्ट्रीय शहर बनने की ओर अग्रसर है। ऐसे में यहां धर्म के साथ धर्मग्रंथों का शोध केंद्र भी बनाया जाए। प्रदेश सरकार का प्रयास है कि यहां पर श्रीराम विश्वविद्यालय की स्थापना हो। उन्होंने कहा कि, प्रदेश सरकार पीपीपी मॉडल पर श्रीराम विश्वविद्यालय का निर्माण चाहती है। इस दिशा में निजी क्षेत्र के कई प्रस्ताव आए हैं, जिन पर सरकार विचार कर रही है।

तीर्थों का तेजी से विकास कर रहे सीएम योगी

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. शर्मा ने कहा कि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सहयोग से उत्तर प्रदेश तेजी से विकास की राह पर आगे बढ़ रहा है। मुख्यमंत्री योगी तीर्थों के विकास के लिए विशेष रूप से तत्पर हैं। यही कारण है कि काशी और मथुरा-वृंदावन में हिंदू समाज की भावनाओं के अनुसार काम हुआ है। इसी तरीके से अयोध्या में विकास की कई योजनाएं स्वीकृत हैं।

इस मौके पर मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए डिप्टी सीएम ने कहा कि, यहां जो भी काम हो रहा है, वो रामजी का है और वही सारे काम कराने वाले हैं। यहां का विकास रामलला की इच्छा से ही हो रहा है और आगे भी होता रहेगा। उन्होंने कहा कि राम मंदिर निर्माण देखकर मन बहुत आह्लादित है।

पाठ्यक्रम में बदलाव से आई शैक्षिक क्रांति: उपमुख्‍यमंत्री

सूबे के उपमुख्‍यमंत्री ने विभागीय कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि, उत्तर प्रदेश में चार साल के अल्पावधि में हुए कार्यों को लोग मानते हैं कि यहां शैक्षिक क्रांति हुई है। उन्होंने कहा कि, समय से एग्‍जाम और समय से रिजल्‍ट के माध्‍यम से सत्र को विनियमित करने की कोशिश की जा रही है।

उन्होंने बताया कि, 24 अप्रैल से घोषित बोर्ड की परीक्षाओं में हाईस्कूल की परीक्षा 12 दिन व इंटरमीडिएट की परीक्षा 15 दिन तक चलेगी। डिप्‍टी सीएम शर्मा ने कहा कि, कोविड-19 की वजह से जुलाई में पढ़ाई के पाठ्यक्रम में 30 फीसदी की कमी की गई थी, ऐसे में परीक्षा के प्रश्नपत्र भी 30 फीसदी कम सेलेबस से ही पूछे जाएंगे।

आजमगढ़, सहारनपुर व अलीगढ़ में बनेगा राज्य विवि

डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि आजमगढ़, सहारनपुर व अलीगढ़ में राज्य विश्‍वविद्यालय का प्रपोजल तैयार हुआ है। इसके पहले प्रदेश में 247 माध्यमिक स्कूल खोले गए। इसी तरह से 167 दीनदयाल मॉडल स्कूल एवं 79 राजकीय महाविद्यालय भी खोले जा चुके हैं।

मध्यप्रदेश में एक दिन की गृहमंत्री बनी महिला सिपाही, महिला दिवस पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया तोहफा

Previous article

प्रयागराज में हुआ पूर्व राज्‍यपाल अंशुमान सिंह का निधन

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured