September 29, 2021 4:05 am
Breaking News यूपी

आप भी ऐसे परिवार से आते हैं तो हर प्रकार के टैक्स से मिलेगी मुक्ति

नगर निगम 1 आप भी ऐसे परिवार से आते हैं तो हर प्रकार के टैक्स से मिलेगी मुक्ति

लखनऊ। महापौर संयुक्ता भाटिया की अध्यक्षता में लालबाग स्थित नगर निगम मुख्यालय में त्रिलोकनाथ हॉल में नगर निगम सामान्य सदन की बैठक सर्वसम्मति से सम्पन्न हुई। इस दौरान सदन में खूब हंगामा भी हुआ। इस बीच सदन ने सर्वसम्मति से कई प्रस्तावों को पास किया है। इन प्रस्तावों को मंजूरी मिलने के बाद अब सैकड़ों लोगों को राहत मिलेगी।

कारगिल शहीदों के आश्रितों को नगर निगम के हर प्रकार से टैक्स में छूट

कारगिल विजय दिवस से पूर्व कारगिल शहीदों के परिवारों को महापौर संयुक्ता भाटिया ने कारगिल युद्ध मे शहीद हुए सेनानियों के आश्रितों को गृहकर, जलकर और सीवर कर से छूट प्रदान करने का प्रस्ताव स्वयं प्रस्तुत किया गया, जिसे सदन ने सर्वसम्मति से पारित कर दिया।

महापौर संयुक्ता भाटिया ने विगत वर्ष कारगिल विजय दिवस के कार्यक्रम के दौरान शहीदों के आश्रितों को जलकर, गृहकर और सीवर कर मुक्त करने की घोषणा की गई थी, जिसे आज कोरोना माहमारी के बाद हुए सदन में महापौर में प्रस्ताव पारित कराया।

WhatsApp Image 2021 07 25 at 5.52.22 PM आप भी ऐसे परिवार से आते हैं तो हर प्रकार के टैक्स से मिलेगी मुक्ति

ईईएसएल और इकोग्रीन पर बनेगी कमिटी

सदन द्वारा ईईएसएल, इकोग्रीन के कार्यों और भुगतान का परीक्षण करने और व्यवस्था सुधार हेतु सुझाव देने के लिए समिति बनाने हेतु महापौर को अधिकृत किया गया। ईईएसएल द्वारा लगाई गयी लाइटों को भी सत्यापित किया जाएगा। ईईएसएल और इकोग्रीन के अनुबंधन की कॉपी सभी पार्षदों को उपलब्ध कराई जाएगी।

ये भी प्रस्ताव हुए पास
  • त्रिलोकनाथ हॉल का पुनर्निर्माण कार्य विधानसभा सदन के अनुरूप किया जाएगा। जिसके लिए 1 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई।
  • लखनऊ नगर निगम सदन और कार्यकारिणी में पूर्व में लिए गए समस्त निर्णयों के अनुपालन सुनिश्चित कराया जाएगा। इसके लिए महापौर में निर्देश दिए।
  • पार्किंग स्थलों / स्टैंडों की पार्किंग उपविधि-2021 के प्रारूप पर आपत्ति मांगने का निर्णय लिया गया, और आपत्तियों के निस्तारण और उपविधि में सुधार हेतु सदन  के सदस्यो की समिति बनाने के लिए महापौर को अधिकृत किया गया।
  • लखनऊ में आने जाने वालों के लिए नगर निगम सीमा पर स्थित मार्गो में ओवरहेड स्ट्रक्चर, गैंट्री लगाकर नगर निगम आपका हार्दिक स्वागत करता है/आगमन के लिए धन्यवाद का साइन बोर्ड लगाया जाएगा।WhatsApp Image 2021 07 25 at 12.36.19 PM आप भी ऐसे परिवार से आते हैं तो हर प्रकार के टैक्स से मिलेगी मुक्ति
  • अटल बिहारी वाजपेयी नगर निगम डिग्री कालेज में शुरू होगा परास्नातक कोर्सेज, महापौर के प्रस्ताव पर सदन की मोहर
  • नगर निगम के अटल बिहारी वाजपेयी  नगर निगम डिग्री कॉलेज में परास्नातक पाठ्यक्रम को शुरू करने के प्रस्ताव पर महापौर के निर्देश पर प्रस्तुत किये गए प्रस्ताव पर सदन ने पास करते हुए मोहर लगा दी।
  • नगर निगम के नए विस्तारित क्षेत्रो में 88 गांवों में पहले गृहकर में कोई म्युटेशन चार्ज नही लिया गया। इसका प्रचार प्रसार भी 88 गांवों में किया जाएगा ताकि जनता को गुमराह न किया जा सके।
  • इंदिरा नगर/ इस्माइलगंज में प्राचीन शिव मंदिर मार्ग के निर्माण हेतु लोक निर्माण विभाग को हस्तांतरित किया गया।
  • नरपत खेड़ा में भव्यापुरम कॉलोनी के मुख्य द्वार गेट-1 से अंदर की 250 मीटर लंबी सड़क के निर्माण हेतु लोक निर्माण विभाग को हस्तगत किया गया।
  • लखनऊ पश्चिम विधानसभा की 09 सड़कों को लोक निर्माण विभाग को हस्तगत किया गया।
  • कल्याण मण्डप सेक्टर-1 विकास नगर एवं सामुदायिक केंद्र सेक्टर-4 का किराया बढ़ाये जाने का प्रस्ताव पास हुआ।
  • नगर निगम द्वारा संचालित अमीनाबाद इंटर कॉलेज में तीन दुकाने बनाने का प्रस्ताव पास किया गया

Related posts

महानिदेशक सूचना एवं लोक संपर्क उत्तर प्रदेश ने कोरोना से बचाव के लिए प्रसारित किया अवेयरनेस वीडियो

Shubham Gupta

उत्तराखंड विधानसभा का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर से होगा शुरू

Trinath Mishra

केंद्रीय कर्मचारियों को दीवाली तोहफा, मंहगाई भत्ते में 2 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी

Rahul srivastava