project swarna मुंबई के बाद दिल्ली में बढ़ा प्लेटफार्म टिकट का पैसा, अब 10 की जगह लगेंगे 30 रूपए

नई दिल्ली: दिल्ली के स्टेशनों में एक बार फिर प्लेटफार्म टिकट की सेवा शुरू कर दी गई है। इस बार रेलवे ने मुंबई की तर्ज पर दिल्ली में भी टिकट के दामों में तीन गुना इजाफा किया है। पहले जहां रेलवे प्लेटफार्म का टिकट महज 10 रूपए था, उसे अब 10 बदले 30 रूपए कर दिया गया है।

प्लेटफार्म टिकट की सुविधा सालभर पहले हुई थी बंद

बता दें कि देश में बढ़ते कोरोना के संक्रमण के मद्देनजर प्लेटफार्म टिकट के लिए लंबी लाइनें व स्टेशन में अत्याधिक भीड़ हो जाती थी। कोरोना संक्रमण के विस्तार को रोकने के लिए उस वक्त सरकार ने प्लेटफार्म टिकट पर रोक लगा दी थी। बहरहाल कोरोना मरीजों की संख्या में लंबी गिरावट के बाद एक बार फिर इस सेवा को पहले से तीन गुना दाम लगाते हुए शुरू कर दिया गया है।

भीड़ रोकने के लिए बढ़ाया टिकट का दाम

रेलवे ने प्लेटफार्म टिकट के दामों में किए गए इजाफे के बारे में कहा कि कोरोना के मद्देनजर स्टेशन में लगने वाली भीड़ को कम करने के क्रम में प्लेटफार्म टिकट का दाम बढ़ाया गया है। यह नया नियम बहुत कम समय के लिए बनाया गया है। रेलवे ने आगे कहा कि जमीनी स्थिति को देखने के बाद टिकट शुल्क में वृद्धि की जाती है और इसकी जिम्मेदारी डीआरएम को सौंप दी गई है। इसमें कुछ भी नया नहीं है।

इन स्टेशनों में हुआ प्लेटफार्म टिकट महंगा

बता दें कि प्लेटफार्म टिकट महज दिल्ली में ही महंगा नहीं हुआ है बल्कि मुंबई में भी प्लेटफार्म टिकट के दाम में इजाफा किया है। मुंबई में दिल्ली की तुलना पांच गुना प्लेटफार्म बढ़ा दिया गया है। सेंट्रल रेलवे ने मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन के कुछ प्रमुख स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की कीमत बढ़ा दी है। रेलवे के मुताबिक मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर और लोकमान्य तिलक टर्मिनस में 10 रुपये की जगह प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत 50 रुपए कर दी है।

JJJJJJJJJJJJJJJJJJJJJJJJ मुंबई के बाद दिल्ली में बढ़ा प्लेटफार्म टिकट का पैसा, अब 10 की जगह लगेंगे 30 रूपए

लोकल किराया भी बढ़ा

प्लेटफार्म टिकट के साथ ही रेलवे ने लोकल किराया भी बढ़ा दिया है। खासबात यह है कि अब पैसेंजर ट्रेन की जगह एक्सप्रेस ट्रेन की सेवा शुरू कर दी गई है। इस बदलाव के साथ ट्रेन के किराए में भी इजाफा किया गया है। यात्रियों को अपने यात्रा में पहले जहां 10 रूपए लगते थे तो अब उसमें यात्रियों को 10 रूपए की जगह 30 रूपए खर्च करने पड़ेंगे।

बुधवार रात से शुरू यह सेवाएं

बता दें कि यह नई सेवाएं बुधवार देर रात से राजधानी दिल्ली की तमाम स्टेशन पर शुरू हो चुकी है। कोरोना की वजह से यह कदम रेलवे ने उठाया है।

रातों-रात करोड़पति बन गई महिला, वजह जानकर दंग रह जाएंगे आप

Previous article

राहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला, महंगाई को लेकर केंद्र सरकार पर कसा तंज

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured