January 29, 2022 3:52 pm
featured देश

Delhi-Meerut Expressway Toll Tax: दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर आज लगेगा टोल टैक्स, जानें क्या है नए नियम और रूट

अब 45 मिनट में पूरा होगा दिल्ली-मेरठ का सफर, नया एक्सप्रेस-वे हुआ शुरु

Delhi-Meerut Expressway Toll Tax ||  दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर वाहन चालकों को शनिवार यानी आज से टोल टैक्स देना पड़ेगा। नए नियम के तहत अब दिल्ली से मेरठ मुजफ्फरपुर, सहारनपुर, देहरादून जाने वाले तमाम लोगों को एक्सप्रेसवे पर सफर करने के लिए टोल टैक्स देना अनिवार्य होगा। गौरतलब है कि इससे पहले दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे पर यात्रियों को टोल टैक्स नहीं देना पड़ता था। 

ऐसे में करीब 1 साल से अधिक समय के बाद किसानों ने गाजीपुर बॉर्डर को खाली कर दिया है और अब यहां ट्रैफिक शुरू किया गया है। वाहनों की बढ़ती संख्या को देखते हुए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने फैसला लिया है कि 25 दिसंबर यानी आज से टोल टैक्स की वसूली शुरू की जाए। 

दूर ही हिसाब से वसूला जाएगा टोल टैक्स

  • दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर दूरी यानी प्रति किलोमीटर के हिसाब से टोल टैक्स की वसूली की जाएगी। 
  • दिल्ली से मेरठ तक कार, जीप,वैन  से जाने वाले चालकों को ₹140 टोल टैक्स चुकाना होगा। 
  • डासना से मेरठ जाने के लिए ₹60 टोल टैक्स देना होगा।
  • एक्सप्रेस-वे-लेन पर टू-व्हीलर, थ्री-व्हीलर या धीमी गति से चलने वाले वाहन प्रतिबंधित हैं। 
  • एक्सप्रेस-वे पर कार चालकों को 100 किलोमीटर प्रति घंटा और कमर्शियल वाहन चालकों को 80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार रखनी होगी। 

कोरोना की वजह से काम में हुई देरी

आपको बता दें दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पूरी तरह फास्टैग से युक्त बनाया गया है। यानी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सराय काले खां से मेरठ तक ₹140 टोल टैक्स, गाजियाबाद से मेरठ तक ₹95 टोल टैक्स, डासना से मेरठ तक ₹60 टोल टैक्स निर्धारित किया गया है। 

गौरतलब है कि पश्चिम उत्तर प्रदेश उत्तराखंड और दिल्ली को जोड़ने की कवायद 2008 में शुरू किए गए थे इसके बाद 2014 में दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर काम तेजी से शुरू किया गया। और 2015 में देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने इस प्रोजेक्ट की नींव रखी हालांकि कोरोनावायरस और लॉक डाउन के चलते इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में करीब 1 साल की देरी हुई है। लेकिन अब यह दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे जनता के लिए तैयार है। 

टोल टैक्स रेट

कार और छोटे वाहन – दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर चलने वाले कार और छोटे वाहनों को दिल्ली से मेरठ के लिए ₹140 टोल टैक्स, इंदिरापुरम से मेरठ के लिए ₹95 टोल टैक्स, डूंडाहेड़ा से मेरठ ₹75, डासना से मेरठ ₹60, सिकरोड से मेरठ ₹45, भोजपुर के लिए ₹20 टोल टैक्स चुकाना होगा। 

हल्के वाणिज्य वाहन – एक्ट्रेस देसी गुजरने वाली हल्के वाणिज्यिक वाहनों को दिल्ली से मेरठ के लिए ₹225 टोल टैक्स, इंदिरापुरम से मेरठ के लिए ₹150 टोल टैक्स, डूंडाहेड़ा से मेरठ ₹120, डासना से मेरठ ₹100, सिकरोड से मेरठ ₹75, भोजपुर के लिए ₹35 टोल टैक्स चुकाना होगा।

दो एक्सल बस और ट्रक -दो एक्सल बस और ट्रक को दिल्ली से मेरठ के लिए ₹470 टोल टैक्स, इंदिरापुरम से मेरठ के लिए ₹320 टोल टैक्स, डूंडाहेड़ा से मेरठ ₹255, डासना से मेरठ ₹210, सिकरोड से मेरठ ₹155, भोजपुर के लिए ₹75 टोल टैक्स चुकाना होगा।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने किया था उद्घाटन

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे समर्पित किया था इस परियोजना की कुल लागत 8346 करोड़ है। जो करीब 82 किलोमीटर लंबा है। यह एक्सप्रेसवे दिल्ली के सराय काले खां को मेरठ से जोड़ता है इस दौरान सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार ने दुनिया की सबसे नवीनतम तकनीकों का उपयोग करते हुए इस एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया है। इसी के साथ ही नितिन गडकरी ने ‘इंटेलीजेंट ट्रैफिक सिस्टम कंट्रोल रूम’ का भी उद्घाटन किया। जो DME की निगरानी में वाहन चालकों की सुरक्षा को सुनिश्चित करता है।

Related posts

छुट्टी न मिलने पर IAS अफसर ने ऑफिस में ही रचाई शादी

Rani Naqvi

आज आखिरी बार जस्टिस दीपक मिश्रा ने संभाली सुप्रीम कोर्ट की कमान, भावुक हुए CJI

mahesh yadav

ओडिशा: नक्सलियों से मुठभेड़ में नाबालिग समेत 5 की मौत

bharatkhabar