January 23, 2022 3:24 am
featured राजस्थान राज्य

लंबे इंतजार के बाद खुलेगा दिल्ली-जयपुर हाईवे, बॉर्डर से हटने लगे आंदोलनकारी किसान

KISAN 1 लंबे इंतजार के बाद खुलेगा दिल्ली-जयपुर हाईवे, बॉर्डर से हटने लगे आंदोलनकारी किसान

दिल्ली-जयपुर हाईवे || पिछले 1 साल से कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहा किसान आंदोलन आखिरकार कल समाप्त हो गया है। किसान आंदोलन की वापसी की घोषणा केंद्र की ओर से भेजे गए लिखित दस्तावेज के बाद संयुक्त किसान मोर्चा की बैठक के बाद की। दिल्ली के तमाम बॉर्डर पर जमा किसान धीरे-धीरे अपने घर की ओर वापसी कर रहे। 

इसी कड़ी में राजस्थान के किसान आज दिल्ली-जयपुर हाईवे रास्ते में पढ़ने वाले अलवर शाहजहांपुर बॉर्डर को खाली करेंगे। करीब 1 साल बाद एक बार फिर से दिल्ली जयपुर हाईवे खोला जाएगा। 

संयुक्त किसान मोर्चा की राजस्थान इकाई ने बयान जारी करते हुए कहा है कि आम सभा के पश्चात अलवर-शाहजहांपुर बॉर्डर से किसान मोर्चा को हटाया जाएगा। साथ ही गांव में किसानों किसानों के लिए धन्यवाद अभियान के तहत ऐतिहासिक किसान आंदोलन की सफलता पर जन जागरूकता अभियान शुरू किया जाएगा। 

वहीं संयुक्त किसान मोर्चा के नेता संजय माधव की ओर से बयान में कहा गया है कि चल रहे आंदोलन को फिलहाल रोक दिया गया है लड़ाई जीत ली गई है और किसानों के अधिकारों को सुनिश्चित करने का संघर्ष जारी रहेगा। सरकार की ओर से आश्वासन दिया गया है कि किसानों के लिए एमएसपी कानून अधिकार को सुनिश्चित किया जाएगा। वहीं संयुक्त किसान मोर्चा की अगली बैठक 15 जनवरी को निर्धारित की गई यह बैठक दिल्ली में होगी। 

बीकेयू के प्रदेश अध्यक्ष राजाराम मील का कहना है कि केंद्र ने हमारी मांगों को स्वीकार कर लिया है लेकिन यह किसान, मजदूरों, व्यापारियों द्वारा चलाए गए साल भर के संघर्ष के बाद संभव हुआ है। और जिस तरह भाजपा के नेताओं ने किसान आंदोलन के लिए भाषा का इस्तेमाल किया है। किसान आंदोलनकारियों को नक्सलवादी, माओवादी, खालिस्तानी, पाकिस्तानी समर्थक उग्रवादी और उनके साथ हुई यात्रा को कभी भुलाया नहीं जा सकता।

वही जानकारी के मुताबिक आज सुबह 10:00 बजे से शाहजहांपुर बॉर्डर से खाली करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके बाद किसान आंदोलनकारी जयपुर शहर में विजय जुलूस निकालेंगे।

 

Related posts

इस वजह से दी जाती है बकरीद पर बकरे की कुर्बानी

mohini kushwaha

एमसीडी चुनाव में भाजपा की हैट्रिक से चारों खाने चित हुई आप और कांग्रेस

shipra saxena

मुलायम सिंह यादव के समधी हरिओम सिंह यादव सपा से 6 साल के लिए निष्कासित

sushil kumar