प्रदूषण1 विश्व की नंबर 1 प्रदूषित राजधानी है दिल्ली,टॉप 30 में से 22 शहर भारत के

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में 22 शहर भारत के हैं। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली दुनिया की सर्वाधिक प्रदूषित राजधानियों की सूची में पहले स्थान पर है।

आईक्यू एयर ने जारी की रिपोर्ट

बता दें कि बीते मंगलवार स्विस संगठन ‘आईक्यू एयर’ ने वर्ल्ड एयर क्वालिटी रिपोर्ट 2020 में कहा कि दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की लिस्ट में भारत देश शामिल है। अगर पूरी दुनिया की बात की जाए तो भारत के 22 शहर बेहद प्रदूषित शहर हैं।

चीन का शिनजियांग शहर सबसे प्रदूषित

बता दें कि आईक्यू एयर की रिपोर्ट में चीन का शिनजियांग शहर दुनिया का सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर है। इसके अतिरिक्त बाकी के 10 शहरों में से नौ शहर भारत के हैं।

दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर गाजियाबाद

दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में गाजियाबाद दूसरे स्थान पर है। उसके बाद बुलंदशहर, बिसरख जलालपुर, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, कानपुर, लखनऊ और भिवाड़ी का नंबर आता है। इन शहरों में प्रदूषण का स्तर पीएम2.5 के आधार पर मापा गया है।

2020 में दिल्ली के प्रदूषण में आया सुधार

हालांकि, इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि साल 2019 के मुकाबले साल 2020 में दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ है। लेकिन इस सुधार के बावजूद दिल्ली दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में 10वें नंबर पर है।  रिपोर्ट के अनुसार, ‘भारत के शहरों में पीएम2.5 प्रदूषकों का सबसे बड़ा स्रोत परिवहन क्षेत्र है।’

 

 

Good news: बीएड प्रवेश परीक्षा के आवेदन की बढ़ी तारीख, अब 24 मार्च तक भर सकेंगे फॉर्म

Previous article

शाहजहांपुर: गैस सिलेंडर फटने से हादसा, चार बच्चों समेत छह लोग बुरी तरह झुलसे

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured