featured देश राज्य

तीन साल पर बोले केजरीवाल, दिल्ली सरकार के पास है इच्छा शक्ति

Delhi Government

नई दिल्ली। दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी की सरकार ने अपनी तीसरी वर्षगांठ के मौके पर अपनी सरकार की उपलब्धियों का ब्यौरा प्रस्तुत किया। राजधानी के एनडीएमसी भवन में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत कैबिनेट मंत्रियों ने अपने-अपने कार्यों का ब्योरा दिया। उपलब्धियां गिनाते हुए अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि तीन साल में हमने सारे वादे पूरे किए हैं। उन्होंने कहा कि आज़ादी के बाद उनकी ही सरकार में सबसे ज़्यादा शिक्षा – स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य हुआ है।

Delhi Government
Delhi Government

बता दें कि केजरीवाल ने मोहल्ला क्लीनिक को स्वास्थ्य क्षेत्र में मील का पत्थर बताते हुए कहा कि उन्होंने बजट का 25 फीसदी शिक्षा पर भी ख़र्च किया है। उल्लेखनीय है कि केजरीवाल सरकार को आज (बुधवार) 3 वर्ष पूरे हो गए हैं। 3 साल पहले 2015 में वेलेंटाइन डे के दिन ही 70 में से 67 सीटें जीतकर आप सरकार ने शपथ ली थी। केजरीवाल ने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र में 3 टियर सिस्टम ला रहे हैं, पहला मोहल्ला क्लिनिक, दूसरा पॉली क्लिनिक और तीसरा सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल। उन्होंने कहा कि अब तक 164 मोहल्ला क्लिनिक बनकर तैयार हो चुके हैं, 786 मोहल्ला क्लिनिक बन रहे हैं|

वहीं मुख्यमंत्री ने कहा कि हम निजी अस्पतालों के खिलाफ नहीं हैं लेकिन, हम ये चाहते हैं कि सरकारी अस्पतालों की गुणवत्ता इतनी बढ़ा दी जाए कि निजी अस्पतालों में जाने की आवश्यकता ही न पड़े| जनता टैक्स देती है तो उसे भी कुछ न कुछ मिलना चाहिए| दिल्ली सरकार इस पर काम कर रही है| अगर कोई बच्चा दिल्ली में पैदा होता है तो उसकी शिक्षा और स्वास्थ्य का सारा खर्चा दिल्ली सरकार का होगा। खास बात ये है कि इस दौरान केजरीवाल ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकारों पर हमला बोलते हुए कहा कि भारत सरकार के कुल बजट में स्वास्थ्य पर ढाई प्रतिशत खर्च होता है, राजस्थान में साढ़े चार प्रतिशत होता है लेकिन, दिल्ली में हम 12 फीसदी खर्च करते हैं, क्योंकि हमारी सरकार के पास इच्छा शक्ति है।

Related posts

कानपुर में चलेगी मेट्रो, सीएम योगी 15 को करेंगे उद्घाटन

Trinath Mishra

कोरोना अपडेट: 24 घंटे में 46,148 नए मामले, 979 मरीजों की मौत

pratiyush chaubey

UP News: प्रयागराज में एक ही परिवार के 5 लोगों की बेरहमी से हत्या, घर भी जलाया

Neetu Rajbhar