WhatsApp Image 2021 03 01 at 10.40.52 2 cowin पर रजिस्ट्रेशन कराकर हराएं कोरोना को, जानिए टीकाकरण से जुड़ी हर अहम जानकारी

बरेली। एक मार्च से बड़े पैमाने पर कोरोना का टीकाकरण शुरू हो जा रहा है। इस बार 45 से 60 साल की उम्र के लोगों को टीका लगेगा। कोरोना की दूसरी लहर की संभावना को देखते हुए सरकार इस उम्र के लोगों का टीकाकरण करा रही है।

कोरोना के टीकाकरण के लिए सरकार के एप को-विन CO-WiN पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। गूगल प्ले स्टोर से एप को डाउनलोड करने के बाद आप इस पर आसानी से रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। सरकार की वेबसाइड cowin.gov.in पर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।
WhatsApp Image 2021 03 01 at 10.40.53 cowin पर रजिस्ट्रेशन कराकर हराएं कोरोना को, जानिए टीकाकरण से जुड़ी हर अहम जानकारी
रजिस्ट्रेशन पूरा होते ही मोबाइल पर आएंगे तीन मैसेज

CO-WiN में रजिस्ट्रेशन कराने के बाद सबसे पहले लाभार्थी को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस (SMS) के जरिए रजिस्ट्रेशन की पुष्टि की जाएगी। इसके बाद दूसरा एसएमएस भेजा जाएगा जिसमें टीकाकरण की तिथि और स्थान को बताया जाएगा। पहला टीका लगने के बाद तीसरे एसएमएस में आपको वैक्सीन के दूसरे डोज की तिथि बताई जाएगी। कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज़ के बाद आपके पास एक और एसएमएस आएगा। यह मैसेज आपके कोरोना वैक्सीनेशन के डिजिटल सर्टिफिकेट के लिंक के साथ होगा। यानी यहां से आप कोरोना वैक्सीनेशन का सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे।

45 से ऊपर वालों के मेडिकल सर्टिफिकेट जरूरी

45 साल से अधिक उम्र वाले ऐसे लोग जिन्हें गंभीर पुरानी बीमारियां हैं उन्हें अस्पताल से पुरानी बीमारी के इलाज का चिकित्सा प्रमाण पत्र लाना होगा। तभी उनका पंजीकरण व टीकाकरण हो सकेगा। भारत सरकार ने ऐसे लोगों के लिए 20 बीमारियों की सूची तैयार की है।

इन बीमारियों से जूझ रहे मरीजों का होगा टीकाकरण

कोरोना का टीकाकरण सबसे पहले गंभीर बीमारियों से जूझ रहे लोगों को होगा। इनमें दिल से जुड़ी कोई भी बीमारी, जन्मजात दिल की बीमारी, उच्च रक्तचाप, डायबिटीज, दिल की धमनियों में रुकावट, किडनी, लिवर की बीमारी, डायलिसिस व पेरोटोनियल डायलिसिस, सांस की बीमारी, एचआईवी संक्रमित, मस्कुलर डिस्ट्राफी, इंटेलेक्चुअल डिसएबिलिटीज, नेत्रहीन, मूक-बधिर, कैंसर जैसे ल्यूकीमिया, लिम्फोमा, मायलोमा, एप्लास्टिक एनीमिया, सिकल सेल डिजीज, थैलासीमिया मेजर, बोन मैरो फेल्योर, स्ट्रोक व कुछ अन्य बीमारियां।
WhatsApp Image 2021 03 01 at 10.40.52 cowin पर रजिस्ट्रेशन कराकर हराएं कोरोना को, जानिए टीकाकरण से जुड़ी हर अहम जानकारी
60 साल से ऊपर के हर व्यक्ति को टीका अनिवार्य

60 साल से ज्‍यादा उम्र वाला हर व्‍यक्ति टीकाकरण के योग्‍य होगा। इसके अलावा 45 साल से ज्‍यादा उम्र वाले ऐसे लोग जिन्‍हें पहले से ऐसी बीमारियां हैं जिनसे उन्‍हें कोविड-19 का ज्‍यादा खतरा है, वे भी टीका लगवा सकेंगे। सरकार का लक्ष्य है कि इस चरण में 60 साल से अधिक उम्र के हर शख्स को टीका लगाया जाए।

टीकाकरण के लिए जरूरी होगा इनमें से कोई एक पहचान पत्र

टीकाकरण के लिए सरकार ने 12 तरह के पहचान पत्रों की सूची जारी की है। आधार नंबर, ड्राइविंग लाइसेंस, हेल्‍थ इंश्‍योरेंस स्‍मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, वोटर आईटी, पैन कार्ड, बैंक और पोस्‍ट ऑफिस पासबुक, पासपोर्ट, पेंशन पासबुक, MP/MLA/MLC का आईडी कार्ड, सरकारी कर्मचारियों का सर्विस आईडी कार्ड, नेशनल पॉपुलेशन रजिस्‍टर के तहत जारी स्‍मार्ट कार्ड दिखाकर टीकाकरण करा सकते हैं।
WhatsApp Image 2021 03 01 at 10.40.51 cowin पर रजिस्ट्रेशन कराकर हराएं कोरोना को, जानिए टीकाकरण से जुड़ी हर अहम जानकारी
पहली डोज के 28 दिन के बाद लगेगी दूसरी डोज

कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगने के 28 दिन के बाद दूसरी डोज लगाई जाएगी। इसके लिए टीकाकरण के वक्त ही जानकारी दी जाएगी। कोई भी शक या संशय होने पर आप टीकाकरण कर रही टीम से पूरी जानकारी ले सकते हैं।

विधायक अमनमणि त्रिपाठी के आवास पर लगा कुर्की का नोटिस, भगोड़ा घोषित कर चुकी है पुलिस

Previous article

नेपाल के संदिग्ध व्यक्ति को यूपी एसटीएफ ने किया गिरफ्तार

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.