डिप्रेशन से बाहर निकालने का आसान तरीका, स्कीन को भी रखेगा ग्लोइंग

नई दिल्ली।  बॉलीवुड की वापरफुल एक्ट्रेस में शुमार दीपिका पादुकोण इन दिनों रणवीर सिंह संग शादी को लेकर खूब चर्चा में हैं। लेकिन एक समय ऐसा भी था जब दीपिका रणबीर कपूर के साथ हुए ब्रेकअप को लेकर डिप्रेशन में चली गई थीं लेकिन जिस तरह से दीपिका ने वापसी की है वो वाकई तारीफ है। आज दीपिका पादुकोण बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस में शुमार की जाती है और उनकी खूबसूरती के बारें में तो आप सभी परिचित है। आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में बताने जा रहे हैं कि आखिर दीपिका कैसे अपने आप को इतनी फिट और स्कीन को इतना ग्लोइंग कैसे रखती हैं।

 दीपिका पादुकोण
दीपिका पादुकोण

दीपिका ने हाल ही मं अपने इंस्टाग्राम पर एक तस्वीर शेयर की, जिसमें वह शीर्षासन योग करती दिख रही है जो उनको इस डिप्रेशन से बाहर लाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।  दीपिका की फिटनेस और उनके ग्लोइंग चेहरे में शीर्षासन का बड़ा हाथ है।शीर्षासन न केवल तनावमुक्त रखने में मदद करता है बल्कि यह आपको फिट भी रखती है। अगर आप दीपिका की तरह ग्लोइंग स्किन और स्लिम फिगर पाना चाहते हैं तो वर्कआउट रुटीन में शीर्षासन को जरूर शामिल करें।

कैसे करते हैं शीर्षासन
शीर्षासन करने के लिए सबसे पहले वज्रासन की पोजीशन में बैठ जाएं। अब आगे की ओर झुककर दोनों कोहनियों को जमीन पर टिकाएं और फिर हाथों की उंगलियों को एक दूसरे से मिला लें। इसके बाद सिर दोनों हथेलियों के बीच में रखकर धीरे-धीरे अपने पूरे शरीर का भार सिर पर टिकाएं और ऊपर की ओर उठाएं। सिर के बल होकर अपना पूरा शरीर सीधा रखें। आप यह आसन दीवार के साथ लगकर भी कर सकते हैं।

शीर्षासन के फायदे

1. तनाव दूर करें
दीपिका का कहना है कि शीर्षासन उन्हें तनावमुक्त रखने में मदद करता है। दरअसल, इस आसन को करने से तनाव पैदा करने वाले हार्मोन्स का प्रोडक्शन बंद हो जाता है इसलिए इसे स्ट्रेस रिलीवर भी कहा जाता है।

2. मसल्स को करे मजबूत
नियमित रूप से शीर्षासन करने से कोर सिस्टम मजबूत होता है, जिससे मसल्स के साथ इम्यून सिस्टम भी ठीक रहता है। इतना ही नही, इस आसन को रोज करने से छोटे-मोटे घाव लगने की संभावना भी कम हो जाती है।

3. मोटापा घटाने के लिए
शीर्षासन करने से मेटाबोलिज्म नियंत्रित रहता है। इसके साथ ही इस आसन से शरीर की सारी मसल्स सक्रीय रहती है ,जिससे पूरे शरीर का फैट कम होता है लेकिन यह खासकर हिप्स, पेट और जांघो पर काम करता है।

ये भी पढ़ें:-

दीपिका पादुकोण रणबीर कपूर संग करेंगी ये फिल्म, 3 साल बाद आएंगे साथ नजर

दीपिका पादुकोण ने खोले द‍िल में दबे राज,कहा धोखा देना रणबीर की आदत

राजस्थान: दीपिका पादुकोण के बाद, करनी सेना ने महिला मंत्री को दी ;नाक काटने की धमकी