23fc1f37 74cc 466f b264 ed3e8dc79370 RBI गवर्नर की एमपीसी बैठक में लिया गया ये बड़ा फैसला, जानें क्या है इस बार रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट
प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की वजह से पूरा देश को आज कमजोर आर्थिक स्थिति से गुजरना पड़ रहा है। जिसके चलते आरबीआई द्वारा कई बैंकों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसी बीच भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के नतीजों का ऐलान हो गया है। इस बैठक के नतीजों के मुताबिक आरबीआई ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। इसके अलावा रिवर्स रेपो रेट भी जस की तस रखी गई है। आरबीआई ने रेपो रेट 4 फीसदी पर बरकरार रखने का ऐलान किया है। इसके अलावा रिवर्स रेपो रेट भी 3.35 फीसदी पर रखी गई है। यह लगातार तीसरी बार है, जब आरबीआई ने रेपो रेट और रिवर्स रेपो में कोई बदलाव नहीं किया है।

मुद्रास्फीति के लक्ष्य सुनिश्चित-

बता दें कि आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक में रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया गया हैं। शक्तिकांत दास ने कहा है कि MPC ने मौद्रिक नीति के समायोजन के रुख को तब तक जारी रखने का फैसला किया। जब तक कम से कम चालू वित्त वर्ष तक और अगले साल तक टिकाऊ आधार पर विकास को पुनर्जीवित न कर लिया जाए और मुद्रास्फीति के लक्ष्य को सुनिश्चित करते हुए कोविड-19 के प्रभाव को कम न कर लिया जाए। ये तो सब को ही पता है कि देश के वित्तिय हालात अभी ठीक नहीं है। कोरोना महामारी की वजह से इन दिनों सभी अपनी आर्थिक स्थिति को लेकर परेशान हैं।

 

 

Trinath Mishra
Trinath Mishra is Sub-Editor of www.bharatkhabar.com and have working experience of more than 5 Years in Media. He is a Journalist that covers National news stories and big events also.

सरकार ने किसानों से बातचीत के दौरान दिए कृषि कानून में बदलाव के संकेत, MSP को भी पहनाया जाएगा क़ानूनी जामा

Previous article

एक फिल्म के कंगना रनौत लेती हैं 11 करोड़, जानिए एक दिन की प्रमोशनल शूटिंग का चार्ज

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.