September 23, 2021 12:15 pm
featured देश

सुप्रीम कोर्ट ने बेटियों को दिया बड़ा अधिकार..

Supreme Court, answer, NGO, misuse, fund, central government

बेटियों को हमेशा से ही पराया धन कहा जाता है। यही कारण है कि, जब उनकी शादी होती है तो उनका पिता के घर और संपत्ति से सारे नाते टूट जाते हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। आज देश की सर्वोच्च अदालत ने देश की बेटियों के हक में एक बड़ा फैसला सुनाया है।

suprime court सुप्रीम कोर्ट ने बेटियों को दिया बड़ा अधिकार..
कोर्ट ने कहा है कि पिता के पैतृक की संपत्ति में बेटी का बेटे के बराबर हक है, थोड़ा सा भी कम नहीं। उसने कहा कि बेटी जन्म के साथ ही पिता की संपत्ति में बराबर का हकददार हो जाती है। देश की सर्वोच्च अदालत की तीन जजों की पीठ ने आज स्पष्ट कर दिया कि भले ही पिता की मृत्यु हिंदू उत्तराधिकार संशोधन कानून, 2005 लागू होने से पहले हो गई हो, फिर भी बेटियों को माता-पिता की संपत्ति पर अधिकार होगा।
सुप्रीम कोर्ट ने इस बात पर जोर दिया कि पिता की पैतृक संपत्ति में बेटी को अपने भाई से थोड़ा भी कम हक नहीं है।

उसने कहा कि अगर बेटी मृत्यु भी 9 सितंबर, 2005 से पहले हो जाए तो भी पिता की पैतृक संपत्ति में उसका हक बना रहता है। इसका मतलब यह है कि अगर बेटी के बच्चे चाहें कि वो अपनी मां के पिता (नाना) की पैतृक संपत्ति में हिस्सेदारी लें तो वो इसका दावा ठोक सकते हैं, उन्हें अपनी मां के अधिकार के तौर पर नाना की पैतृक संपत्ति में हिस्सेदारी मिलेगी।

https://www.bharatkhabar.com/sachin-pilot-returns-to-congress-know-how-it-became/
सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले ने सभी बेटियों के चेहरे पर खुशी दे दी है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के सभी ने दिल खोलकर स्वागत किया है।

Related posts

देश में छिड़ी गाय पर जंग के बीच सहवाग ने की ऐसी फोटो की शेयर

Rani Naqvi

बीजेपी विधायक बुक्कल नवाब का बयान कहा- मुसलमान थे हनुमान जी

Ankit Tripathi

अब बाजार में पुरुषों के लिए भी मिलेंगी गर्भनिरोधक गोलियां

rituraj