इस तरह के 10 सपने देते ऐसे खतरनाक संकेत, पढ़कर हैरान रह जाएंगे आप

इस तरह के 10 सपने देते ऐसे खतरनाक संकेत, पढ़कर हैरान रह जाएंगे आप

नई दिल्ली। एक वैज्ञानिक शोध के अनुसार, ऐसा विरला ही कोई होगा। जिसे नींद में सपने नहीं आते हों। किसी-किसी को सपने याद रह जाते हैं, तो अनेक लोग भूल जाते हैं और किसी-किसी को बस धुंधला-सा कुछ याद रहता है कि कुछ देखा था। कहते हैं कि सदियों पूर्व प्राचीन सभ्यताओं के लोग सपने के शकुन-अपशकुन के अनुसार निर्णय लेकर कोई काम करते थे। भारतीय मान्यताओं के अनुसार भी कुछ सपने शुभ होते हैं तो कुछ अशुभ। अच्छे सपने जहां लोगों को खुश रखते हैं, तो बुरे सपने चिंता और तनाव उत्पन्न कर देते हैं।

सपने में जुगनू देखना –

यूं रात में कहीं जुगनू दिख जाता है तो मन खुश हो जाता है, लेकिन सपने में जुगनू देखना अच्छा नहीं माना गया है। स्वपन-शकुन विशेषज्ञों ने पाया है कि यह सपना बुरे समय की शुरुआत का संकेत देता है।

सपने में भूकंप देखना –

भूकंप सदैव ही त्रासद घटना है. यह जब भी आता है, अनिष्ट ही कर के जाता है। सपने में भूकंप का दृश्य देखना अशुभ माना गया है। कहते हैं कि इस सपने में संतान को कष्ट होने की चेतावनी छिपी होती है।

सपने में कोयला देखना –

सपने में कोयला देखने के बारे में कहा जाता है कि यह व्यर्थ के विवाद में फंसने की और संकेत करता है। यदि सपने में कोयले की भी खान दिखती है। तो माना जाता है कि कोई अनचाहा विवाद गहरी मुसीबत में फंसा सकता है।

सपने में मृत व्यक्ति को पुकारना –

भारतीय परंपरा में सपने में मृत व्यक्ति को देखना अशुभ नहीं माना गया है, लेकिन सपने में किसी मृतक को पुकारना अच्छा नहीं कहा गया है। यह घोर विपत्ति और दु:ख आने की और संकेत करता है।

सपने में अजगर देखना –

भारतीय परंपरा में सांप को चिंता का प्रतीक माना गया है। तुलसीदास जी कहते हैं- ‘चिन्तारूपी सांपिन को न खाया’ अर्थात चिंता रूपी सांप ने किसको नहीं डंसा है यानी सबको डंसा है। लेकिन जब किसी को सांप की जगह अजगर दिखता है, तो कहा जाता है कि व्यापार में भारी हानि होने की सम्भावना होती है।

सपने में तर्पण करते हुए देखना –

‘सपने में तर्पण करते हुए देखना’ का तात्पर्य यह बताया जाता है कि परिवार में किसी बुजुर्ग की मृत्यु की सम्भावना है।

सपने में सूखा हुआ बाग़ देखना –

जागती आंख से भी सूखा हुआ बाग़ देखने में अच्छा नहीं लगता है, तो सपने में सूखा हुआ बगीचा देखना कहां भाता होगा। खैर, इस सपने का अर्थ यह बताया जाता है कि गंभीर कष्टों की प्राप्ति हो सकती है, जो जल्दी ठीक नहीं होने वाली होती है।

सपने में चंद्रग्रहण देखना –

भारतीय ज्योतिष में चन्द्रमा को मन और चित्त का कारक माना गया। यह अरिष्ट यानी दुख के निर्धारण में अहम् भूमिका निभाता है। कहा जाता है कि यदि सपने में चंद्रग्रहण दिखे तो यह रोग होने की सम्भावना को बताता है।

सपने में रोता हुआ सियार देखना –

कुत्ते, बिल्ली और सियार के रुदन को कभी अच्छा संकेत नहीं माना गया है। सपने में, विशेषतया, रोता हुआ सियार देखने के बारे में कहा जाता है कि यह भीषण दुर्घटना होने की और इशारा करता है।