September 18, 2021 7:43 am
Breaking News featured राज्य

सालभर पहले पत्नी के शव को कंधे पर ढोने वाले दाना मांझी की बदली जिंदगी, खाते में जमा लाखों रुपये

Dana Majhi 1512625828 सालभर पहले पत्नी के शव को कंधे पर ढोने वाले दाना मांझी की बदली जिंदगी, खाते में जमा लाखों रुपये

भुवनेश्वर। समय के साथ पूरानी और दर्दनाक बातों पर मिट्टी पढ़ जाने और जिंदगी में नया बदलाव आने की कहावत तो आपने सुनी ही होगी, कुछ ऐसा ही हुआ ओडिशा के दाना मांझी के साथ। इनकी एक तस्वीर ने पिछले साल खूब सुर्खिया बंटोरी थी, जिसमें ये अपनी पत्नी का शव कंधे पर लिए घूम रहे थे और साथ में थी उनकी रोती बिलखती हुई बेटी। इस तस्वीर को जिसने भी देखा वो अपने आंसुओं को रोक नहीं पाया क्योंकि आजादी के इतने साल के बाद भी हमारे देश में कुछ जगह ऐसी भी मौजूद है जहां पति को अपनाी पत्नी का शव घर तक ले जाने के लिए एक वाहन भी नसीब नहीं हुआ। लेकिन अब दाना मांझी की जिंदगी पूरी तरह से बदल गई है।

बता दें कि उस दौरान संयोग से किसी की नजर उन पर पड़ गयी और उन्होंने दाना की इस वेदना को अपने कैमरे में उतार लिया। फिर क्या था देखते ही देखते वो तस्वीर सोशल मीडिया पर इस कदर वायरल हो गई कि दाना मांझी सुर्खियों का हिस्सा बन गए। उनकी  इस दुरदुर्शा पर निजी चैनलों ने चर्चा कर अपने चैनलों के लिए जमकर टीआरपी बटोरी। दाना मांझी की ये तस्वीर भारत में स्वास्थ्य व्यवस्था का हाल दिखाने के लिए काफी थी।  इस मुद्दे के उठने के साथ ही देश के कई हिस्सों से ऐसी हैरान कर देने वाली तस्वीरे सामने आई, जिसमें एंबुलेंस के अभाव के चलते कोई अपने परिजन का शव रेहड़ी पर ढोता हुआ दिखा तो कोई साईकल और मोटर बाईक पर। Dana Majhi 1512625828 सालभर पहले पत्नी के शव को कंधे पर ढोने वाले दाना मांझी की बदली जिंदगी, खाते में जमा लाखों रुपये

इसका मतलब साफ है कि दाना मांझी प्रकरण से देश की स्वास्थ्य व्यवस्था में तो कोई खास बदलाव नहीं आया, लेकिन फोटो वाले दाना मांझी की जिंदगी पूरी तरह से बदल गई।आज उनके पास नया घर, नई मोटरसाइकिल और यहां तक कि नई पत्नी भी है।सरकार और सुधिजनों से मिली मदद ने दाना मांझी की गरीबी दूर कर दी है आज दाना मांझी के पास 36 लाख रुपये से ज्यादा का बैंक बैलेंस है।कुछ दिनों पहले उन्होंने कालाहांडी जिले के भवानीपाटा में लगभग 65 हजार रुपये में नई मोटरसाइकिल खरीदी है। बाइक खरीदने के बाद मांझी उसी रोड पर गये, जहां से वह पिछले साल अपनी पत्नी का शव लेकर गुजरे था।

इस दौरान जिसने भी दाना मांझी को देखा उनके मुख से सिर्फ एक ही बात निकली वाह दाना मांझी नया घर, नई बाईक, नई बीवी बढ़िया है!  आपको बता दें कि उनकी पुरानी तस्वीर को देखकर बहरीन के प्रधानमंत्री खलीफा बिन सलमान अल खलीफा ने उन्हें 9 लाख रुपये दिए थे। इसके साथ ही, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत दाना को घर भी मिला है। दाना ने हाल ही में तीसरी शादी की है। बताया जा रहा है कि उसकी नई पत्नी अलामता देई गर्भवती हैं। जिंदगी इतनी बदलने के बावजूद दाना मांझी अब भी खेती करते हैं और अपनी नई बाइक चलाना सीख रहे हैं। दाना मांझी की तीनों बेटियां भुवनेश्वर के नामी स्कूल में पढ़ रही हैं, इन तीनों के लिए स्कूल ने मुफ्त शिक्षा की व्यवस्था की है।

Related posts

आंध्र प्रदेश के सीएम बेटे सहित इन-हाउस अरेस्ट, पुलिस से कर रहे थे कहासुनी

Trinath Mishra

मनी लॉन्डिंग मामले में अलगाववादी नेता शब्बीर शाह गिरफ्तार

Rani Naqvi

धारा 370 का साइड इफेक्ट: पाकिस्तान के लाहौर में महाराजा रणजीत संह की प्रतिमा तोड़ी

bharatkhabar