November 28, 2021 4:28 am
Breaking News featured देश यूपी राज्य

ताजमहल को तूफान से पहुंचा नुकसान, मीनार की खिड़की का पल्ला टूटा

taj mahal 0 ताजमहल को तूफान से पहुंचा नुकसान, मीनार की खिड़की का पल्ला टूटा

आगरा। उत्तर भारत के कई इलाकों में आए तूफान का सबसे ज्याद असर आगरा में देखने को मिला है। इस बार का तूफान इतना बेदर्द था कि उसने अकेल आगरा में ही 71 लोगों को मौत की नींद सुला दिया। वहीं आगरा में स्थित प्यार की निशानी ताममहल को बड़ा नुकसान हुआ है। खबरों के मुताबिक ताज की दो मीनारों में कंपन हुआ है और उसकी एक खिड़की का पल्ला टूट गया है। आगरा के इतिहासकार ने बताया कि पहली बार कुदरती कहर ताजमहल पर बरपा है। अप्रैल 2015 में आए भूकंप में भी इसे नुकसान नहीं हुआ था। taj mahal 0 ताजमहल को तूफान से पहुंचा नुकसान, मीनार की खिड़की का पल्ला टूटा

उन्होंने बताया कि ताजमहल की मीनारे बाहर की तरफ झूकीं है, ताकि भूकंप से अगर कभी मीनार गिरे तो बाहर की ओर गिरे न की गुंबद के ऊपर। बताया जा रहा है तूफान के कारण मीनार के ऊपरी हिस्से की खिड़की उखड़ गई है। हालांकि ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। इसके अलावा फतेहपुर सीकरी के एतिहासिक स्मारकों को भी खाना नुकसान हुआ है। फतेहपुर सीकरी में सलीम चिश्ती की दरगाह परसिर में बादशाही दरवाजे के बरामदे का छज्जा टूट गया है और जनाना रोजा की दो बुर्जियों के छज्जे भी टूट गए हैं।

इसे अलावा रंग महल के ऊपरी हिस्से के पत्थर गिरे हैं। इस बारे में एएसआई अफसरों ने कुछ भी बोलने से मना कर दिया।  यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा आगरा के घायलों को हालचाल जानने और मृतकों के परिजनों को ढांढस बनाने के लिए शुक्रवार को आगरा पहुंच गए।यहां उन्होंने घायलों का हालचाल लिया और मृतको के परिजनों को चार लाख रुपये के चेक बतौर सहायता राशि दिए। इसके साथ ही साथ उन्होंने परिवार में शादी और किसी अन्य दिक्कत पर मदद करने के साथ उनके टूटे हुए मकानों को दोबारा बनवाने का एलान भी किया।

Related posts

नहीं थमा रूपाणी राज में अपराधों का सिलसिला

rituraj

उत्तराखंड में सतर्कता विभाग RTI के दायरे से हुआ बाहर

Samar Khan

उप्रः बीजेपी के बूथ प्रमुखों की बैठक पूर्व जिला महामंत्री की अध्यक्षता में संपन्न हुई

mahesh yadav