भारतीय विश्वविद्यालय संघ के अधिवेशन में शामिल होंगे दलाई लामा

वाराणसी। बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा उत्तर प्रदेश की धर्म नगरी काशी के सारनाथ के केंद्रीय उच्च तिब्बती शिक्षा संस्थान में आयोजित भारतीय विश्वविद्यालय संघ के 92वें वार्षिक अधिवेशन और उच्च शिक्षा विषयक राष्ट्रीय संगोष्ठी में भाग लेने के लिए दो दिवसीय दौरे पर आएंगे।  दलाई लामा के अधिवेशन में शिरकत करने को लेकर संस्थान के जनसंपर्क समिति के प्रभारी डॉ उमेश चंद्र सिंह ने शुक्रवार को मीडिया के बताया कि अधिवेशन में भारतीय विश्वविद्यालयों के कुलपत्तियों के अलावा देश-विदेश के अनेक शिक्षाविदों को आमंत्रित किया गया और उनके भाग लेने की प्रबल संभावना है। 

उन्होंने बताया कि भारतीय विश्वविद्यालय संघ और वर्ष 1967 में स्थापित केंद्रीय विश्वविद्यालय दर्जा प्राप्त केंद्रीय उच्च तिब्बती शिक्षा संस्थान के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित अधिवेशन एवं संगोष्ठी 19 से 21 मार्च की अवधि में कई सत्रों में होगी, जिसकी तैयारियां जोर-शोर से की जा रही हैं। आगे डॉ. सिंह ने बताया कि लामा 19 मार्च को अधिवेशन का उद्घाटन और अगले दिन प्रथम सत्र को संबोधित करेंगे। लामा के कार्यक्रमों एवं संस्थान परिसर में उनके प्रवास के मद्देनजर सुरक्षा निगरानी शुरु कर दी गई है।

आपको बताते चलें कि तिब्बितयों के सर्वोच्च गुरु लामा 29 दिसंबर 2017 से पहली जनवरी 2018 तक सारनाथ के इस तिब्बती संस्थान स्वर्ण जयंती समारोह एवं एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में भाग लेने पांच दिवसीय दौरे पर आए थे और एक बार फिर भारतीय विश्वविद्यालय संघ के 92 वें वार्षिक अधिवेशन और उच्च शिक्षा विषयक राष्ट्रीय संगोष्ठी में भाग लेने दलाई लामा दिवसीय दौरे पर आ रहे हैं।