हेल्थ

रोजाना दूध पीना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक!

milk रोजाना दूध पीना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक!

नई दिल्ली। भारत के लोगों में सदियों से एक परंपरा चली आ रही है दूध पानी की। अकसर रात को लोग दूध पीकर सोते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि दूध पीकर सोने से नींद अच्छी आती है और शरीर में कैल्शियम की कमी नहीं रहती है। लेकिन रोजाना दूध पानी आपके लिए सेहतमंद नहीं बल्कि हानिकारक हो सकता है। जी हां दूध के बारे में न्यूट्रिशन का कहना है कि किसी भी शख्स को रोज दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि रोजाना दूध पीने की आदत आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है।

milk रोजाना दूध पीना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक!

रोजाना दूध पीने से हो सकते हैं ये नुकसान

– न्यूट्रिशन का मानना है कि रोजाना दूध पीने से किसी भी शख्स को डाइजेशन की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं रोजाना दूध पीने से पेट फूलना, डायरिया, गैस और पेट मरोड़ की समस्या हो सकती है।

-अकसर लड़कियां को चेहरे पर पिंपल निकलने की शिकायत करती हैं। गत दिनों एक शोध में पाया गया है कि रोजाना दूध पीने वाले लोगों के चेहरे पर ज्यादा पिंपल निकलते हैं क्योंकि इसमें एनाबॉलिक स्टेरॉयड्स पाया जाता है। लेकिन दूध पीने की आदत को छोड़कर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

-गत दिनों दूध पर हुए शोध में पता चला है कि रोजाना दूध पानी से कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। दूध और अन्य डेयरी प्रोडक्ट में कैल्शियम होता है उनसे प्रोटेस्ट और ओवेरियन कैंसर का खतरा होता है।

-अगर आप सेहतमंद रहने के लिए हर रोज दूध पीते हैं तो हम आपको बता दें कि दूध में शामिल ग्लायसेमिक इंडेक्स शुगर का लेवल बढ़ा देता है।

– रोजाना दूध पीने की आदत से आपको वजन बढ़ने, उल्टी जैसी समस्य़ाओं का भी सामना करना पड़ सकता है।

अगर आप भी रोजाना दूध पीने के आदि हो चुके हैं तो एक बार फिर से सोच लीजिए क्य़ोंकि ये आपको सेहतमंद नहीं बल्कि बीमार कर सकता है। अगर आप सिर्फ कैल्शियम के लिए दूध पी रहे हैं तो आप दूध के अलावा कई औऱ चीजों का सेवन करके कैल्शियम की मात्रा को पूरा कर सकते हैं।

Related posts

सन टैन से बचने के लिए खाएं ये सब्जियां, सनस्‍क्रीन की नहीं होगी जरूरत

mohini kushwaha

अगर आप भी चाहती हैं कि आपका बच्चा भी हो स्मार्ट, तो इन चीजों को करें फॉलो

mohini kushwaha

सर्दी के मौसम में फिट रहने के लिए आजमाएं ये टिप्स

Trinath Mishra