कस्टम कमिश्नर रिश्वत कांडः दिल्ली और पंजाब से जुड़े थे वसूली के तार

कस्टम कमिश्नर रिश्वत कांडः दिल्ली और पंजाब से जुड़े थे वसूली के तार

नई दिल्ली। कानपुर में बीते शनिवार को गिरफ्तार हुए कस्टम कमिश्नर संसार चंद के मामले में नए खुलासे हो रहे हैं। जांच में यह बात सामने आई है कि उसके भ्रष्टाचार के तार दिल्ली से भी जुड़े हुए हैं। रोहिणी इलाके में स्थित अहिंसा अपार्टमेंट में रहने वाले अमन जैन व पंजाबी बाग स्थित शिवाजी पार्क के रहने वाले चंदर प्रकाश कस्टम कमिश्नर के लिए बिचौलिये की भूमिका निभा रहे थे। ये दोनों दिल्ली के ही डिफेंस कालोनी में रहने वाली कस्टम कमिश्नर की पत्नी अविनाश कौर को हवाला के जरिये पैसे पहुंचाते रहे।

Custom commissioner
Custom commissioner

बता दें कि संसार चंद ने पार्टियों से अवैध वसूली में सिर्फ पैसे ही नहीं लिए बल्कि उन्होंने पार्टियों से मोबाइल, रेफ्रीजरेटर व टीवी भी रिश्वत के तौर पर स्वीकार किए। कस्टम कमिश्नर को रिश्वत पहुंचाने वाली पार्टियों में शामिल मैसर्स रिमझिम इस्पात लिमिटेड ने संसार चंद की पत्नी को एक सैमसंग कंपनी का फ्रीज व अन्य इलेक्ट्रानिक गैजेट्स पहुंचाए जिसकी डिलीवरी कमिश्नर के डिफेंस कालोनी स्थित आवास पर की गई। लेकिन लोगों को भरमाने के लिए इन सामानों का बिल सुदेश कुमार सैनी नाम के एक व्यक्ति के नाम से जारी हुआ।

वहीं इसी तरह कस्टम कमिश्नर को रिश्वत देने वाली एक अन्य कंपनी सर पान मसाला ने भी संसार चंद के डिफेंस कालोनी स्थित घर पर टीवी पहुंचाया। इतना ही नहीं एक और टीवी किसी अन्य कंपनी ने संसार चंद के पंजाब के जालंधर में रहने वाले रिश्तेदार को भी पहुंचाया। उल्लेखनीय है कि इस टीवी की खरीद जालंधर के रिम्पी इलेक्ट्रो वर्ल्ड नामक एक टीवी की दुकान में की गई। ये सारी जानकारी सीबीआई की प्राथमिक जांच में सामने आई है।