September 18, 2021 5:56 pm
Breaking News featured देश

जम्मू-कश्मीर: पाक की नापाक साजिश, कठुआ में BSF ने एक और सुरंग का पता लगाया

WhatsApp Image 2021 01 23 at 4.35.01 PM जम्मू-कश्मीर: पाक की नापाक साजिश, कठुआ में BSF ने एक और सुरंग का पता लगाया

कठुआ। पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आता, आय दिन हिन्दुस्तान के खिलाफ नापाक साजिश रचता रहता है और हर बार मुंह की खाता है। हिन्दुस्तार से कई बार मुंह की खाने के बाद पिट पिट कर बेहा हुआ पाकिस्तान बाज आने को तैयार नहीं है। शनिवार को पाकिस्तान की एक और नापाक हरकत सामने आई है। आपको बतादें कि शनिवार को सीमा सुरक्षा बल ने जम्मु कश्मीर में हीरानगर के पानसर में एक 150 मीटर लंबी सुरंग का पता लगाया है। सूत्रों का कहना है कि इसका निर्माण पाकिस्तानी खुफिया विभाग ने आतंकवादियों को भारत में घुसपैठ कराने के लिए किया था। सीमा सुरक्षा बल द्वारा 10 दिनों में दूसरी सुरंग का पता लगाया गया है। आपको बतादें बीते कुछ दिनों पहले भी एक सुरंग मिली थी अब यह दूसरी सुरंग मिली है। इससे एक बार फिर पाक की नापाक हरकत दुनिया के सामने उजागर हो गई है। सुरक्षा एजेंसियां जांच में जुटी हुई हैं।

 

 

पिछले 10 दस दिनों में बीएसएफ ने हीरानगर सेक्टर में इस तरह की दूसरी भूमिगत सुरंग का पता लगाया है। सांबा और कठुआ जिलों में पिछले छह महीनों में इस तरह की यह चौथी सुरंग है और बीते दशक में दसवीं है। गौरतलब है कि इसी सेक्टर के बोबियान गांव में 13 जनवरी को 150 मीटर लंबी सुरंग का पता लगाया गया था। बीएसएफ के एक अधिकारी ने बताया कि इस नई सुरंग को पाकिस्तान की ओर से 150 मीटर लंबी और लगभग 30 फुट गहराई और तीन फुट व्यास वाली माना जा रहा है।

 

अधिकारियों ने बताया कि विशिष्ट खुफिया सूचना पर, बीएसएफ ने एंटी टनलिंग ड्राइव की श्रृंखला में जम्मू के पंसार क्षेत्र में एक और सुरंग का पता लगाया है। बीपी नंबर 14 और 15 के बीच सुरंग का पता चला है। सुरंग लगभग 150 मीटर लंबी और 30 फीट गहरी है।  बीएसएफ ने जून 2020 में इसी इलाके में हथियारों और गोला-बारूद ले जा रहे एक पाकिस्तानी हेक्साकॉप्टर को मार गिराया था। सैनिकों ने नवंबर 2019 में इसी क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश को भी नाकाम कर दिया था। अधिकारिक सूत्रों का कहना है कि अब तक जम्मू संभाग में दसवीं और पिछले छह महीने में चौथी सुरंग मिली है।

 

बता दें कि पाकिस्तान लगातार ये कोशिश कर रहा है कि वो किसी भी तरह से भारत में अपने आतंकियों को भेजकर नापाक साजिश को अंजाम दे।  लेकिन सीमा पर तैनात भारत के सुरक्षाबल पाकिस्तान की किसी भी साजिश को अंजाम तक पहुंचने नहीं दे रहे। सीमा पर भारत की चाक-चौबंद से पाक के आतंकी संगठन दूसरे तरीके भी ढ़ूंढ रहे हैं। कुछ दिनों पहले ये खबर आई थी कि अब पाकिस्तान के आतंकी संगठन जम्मू और उसके आस पास के इलाकों में ऑनलाइन भर्ती करने की जुगत में लगे हैं। हालांकि, भारत के सुरक्षाबल इसको लेकर भी चौंकन्ने हैं।

Related posts

मोदी सरकार का महत्वपूर्ण कदम, अब सीमा पर सैटेलाइटर के जरिए होगी निगरानी

Pradeep sharma

सीएम रावत ने वीडियो कांफ्रेंसिग द्वारा कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा की 

Rani Naqvi

पीएम मोदी 44वीं बार कर रहे मन की बात, जाने क्या कहा

Rani Naqvi