September 27, 2022 7:12 pm
featured बिज़नेस

दुनियाभर में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट, जाने अपने शहर की कीमत

पेट्रोल डीजल दुनियाभर में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट, जाने अपने शहर की कीमत

नई दिल्ली। दुनियाभर में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट की वजह से देशभर में रविवार को भी Petrol Diesel Price में भारी कमी देखी गई। दिल्ली-मुंबई सहित देश के प्रमुख महानगरों में लगातार दूसरे दिन पेट्रोल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। विभिन्न शहरों में Petrol Rate में 15-18 पैसे की कमी दर्ज की गई। वहीं, डीजल के दाम में 20-25 पैसे तक की भारी गिरावट दर्ज की गई। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत रविवार को 71.71 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर आ गई। यह छह माह में सबसे सस्ती दर है। शहर में डीजल की कीमत घटकर 64.3 रुपये प्रति लीटर रह गई। शहर में डीजल की कीमत आठ माह के निचले स्तर पर पहुंच गई है।

बता दें कि कोलकाता में पेट्रोल का भाव घटकर 74.38 रुपये और डीजल का रेट 66.63 रुपये प्रति लीटर रह गया। मुंबई में पेट्रोल का दाम 77.4 रुपये और 67.34 रुपये प्रति लीटर रह गया। दक्षिणी राज्य चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 74.51 रुपये प्रति लीटर एवं Diesel Rate 67.86 रुपये प्रति लीटर रह गया।  भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड ऑयल की कीमतों, रुपये-डॉलर के एक्सचेंज रेट, स्थानीय टैक्स (एक्साइज टैक्स और वैट), ढुलाई पर आने वाले खर्च, डीलर के कमीशन और तेल कंपनियों के मार्जिन पर निर्भर करते हैं। 

वहीं भारत अपनी तेल जरूरतों की पूर्ति के लिए तीन चौथाई हिस्से का आयात करता है। देश में ऑयल मार्केटिंग कंपनियां प्रतिदिन के आधार पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव करती हैं और वे सुबह छह बजे प्रभावी हो जाते हैं।  कोरोनावायरस के चीन के बाहर के देशों में फैलने के कारण डिमांड में और कमी की आशंकाओं के बीच वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। इस संक्रामक बीमारी की वजह से कई देशों में हजारों लोग संक्रमित बताए जा रहे हैं।

Related posts

उत्तराखंड में कोरोना वायरस का पांचवा मामला पॉजिटिव, स्पेन से लौटा था पीड़ित

Rani Naqvi

गृह मंत्रालय का दावा, भारत के खिलाफ सिख युवकों को आतंकी बना रहा ISI

lucknow bureua

Video: धौलपुर में दिनदहाड़े लूट कैमरे में कैद

Saurabh