Breaking News featured देश हेल्थ

सरकार ने शुरू किया इन चार राज्यों में वैक्सीनेशन का ड्राई रन, टीकाकरण के लिए लाॅन्च किया cowin ऐप

5f87f582 03fd 4c1b a643 82991de45f05 सरकार ने शुरू किया इन चार राज्यों में वैक्सीनेशन का ड्राई रन, टीकाकरण के लिए लाॅन्च किया cowin ऐप

नई दिल्ली। देश ही नहीं बल्कि पूरा विश्व समय कोरोना से संक्रमित हो चुका है। आए दिन कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है। जिसके चलते कुछ देशों ने कोरोना वैक्सीन बना ली है। इसके साथ ही भारत में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर केंद्र सरकार ने तैयारियों जोरो से शुरू कर दी हैं। जिसके चलते 28 और 29 दिसंबर को चार राज्यों में वैक्सीनेशन का ड्राई रन करेगी। ये राज्य है पंजाब, असम, आंध्र प्रदेश और गुजरात। इन राज्यों के दो जिलों में ये ड्राई रन किया जाएगा। इसके साथ ही कोरोना की वैक्सीन देने के लिए सरकार ने cowin ऐप तैयार किया है। ये ऐप सही तरीके से काम कर रहा है या नहीं इसे भी देखा जाएगा। ऐप ही उन लोगों जानकारी देगा जिन्हें वैक्सीन लगनी है और तारीख बताएगा। ऐसे में जब वैक्सीन की प्रक्रिया शुरू होगी तो कोई दिक्कत ना आएं भी देखा जाएगा।

सरकार पहले चरण में करीब 30 करोड़ लोगों को ये वैक्सीन देगी-

बता दें कि ड्राई रन उसी तरह होगा जिस तरह वैक्सीन आने पर टीका कारण में बारे में प्लान किया गया है या जैसे वैक्सीन लगाई जाएगी। इस ड्राई रन में वैक्सीन नहीं दी जाएगी, सिर्फ लोगों का डेटा लिया जाएगा, उसे cowin ऐप पर अपलोड किया जाएगा। माइक्रो प्लानिंग, सेशन साइट मैनेटमेंट और ऑनलाइन डेटा सिक्योर करने जैसी कई चीजों का परीक्षण होगा। जब भी वैक्सीन आएगी सरकार पहले चरण में करीब 30 करोड़ लोगों को ये वैक्सीन देगी। जिसके लिए प्रायरिटी ग्रुप तय कर लिए गए। इसमें सबसे पहले हेल्थकेयर वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर और 50 साल से ज्यादा उम्र के लोग जिन्हें गंभीर बीमारी। इसके अलावा ऐसे लोग भी जिन्हें गंभीर बीमारी है और 50 साल से ज्यादा है। इसके साथ ही  टीकाकरण के लिए पांच लोगों की टीम होगी। इन्हे वैक्सीनेटर ऑफिसर कहा जाएगा। पहला वैक्सीनेटर ऑफिसर एंट्री पर होगा जो दस्तावेज़ देखने के बाद ही सेंटर में आने देगा। इसका बाद दूसरा ऑफिसर Co Win से डाटा मिलाएगा। तीसरा वैक्सीनेटर ऑफिसर डाक्टर होगा और वहीं वैक्सीन देगा। बाकी दो वैक्सीनेटर 30 मिनट तक मरीज को देखेंगे और भीड़ का नियंत्रण भी करेंगे।

टीका लगाने का समय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक होगा-

वहीं टीका लगने के बाद 30 मिनिट तक इंतजार करना होगा। टीका लगाने का समय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। एक दिन में करीब एक सेशन होगा और इसमें करीब 100 से 200 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। इसके साथ ही अगर कोई व्यक्ति खुद से अपनी जानकारी अपलोड कर रहा है तो 15 डाक्यूमेंट्स मैं से कोई उन्हें देने होंगे। यह आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट, कार्ड जोकि केंद्रीय श्रम मंत्रालय द्वारा जारी किया गया हो, MNREGA जॉब कार्ड, पैन कार्ड पासबुक बैंक या पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी की गई, पासपोर्ट, पेंशन डॉक्यूमेंट, सर्विस आईडेंटिटी कार्ड वोटर कार्ड। वैक्सीनेशन के दौरान दूरी और साफ-सफाई का खास ध्यान रखा जाएगा।

Related posts

इंदौर में अब तक 411 कोरोना पोजिटिव मरीज़ मिले, पत्रकार आसिफ इकबाल के बेटे का निधन

Shubham Gupta

बोकारो से वाराणसी पहुंचा ऑक्सीजन टैंकर, प्रशासन ने बनाया ग्रीन कॉरिडोर

Shailendra Singh

Asia Cup 2022: भारत-श्रीलंका के बीच मुकाबला आज, जानें कब, कहां और कैसे देखें

Rahul