featured उत्तराखंड देश

कुंभ स्नान के लिए कोरोना निगेटिव रिपोर्ट है ज़रूरी, जानिए मुख्य सचिव ने क्या कहा?

om prakash कुंभ स्नान के लिए कोरोना निगेटिव रिपोर्ट है ज़रूरी, जानिए मुख्य सचिव ने क्या कहा?

देहरादून। अगर आफ हरिद्वार महाकुंभ में जाना चाहते हैं तो आपके पास 72 घंटे पहले की निगेटिव कोरोना रिपोर्ट होना बेहद ज़रूरी है।

राज्य के मुख्य सचिव  ओमप्रकाश ने साफ-साफ निर्देश दिए हैं जिनमें कहा गया है कि हाईकोर्ट के स्पष्ट आदेशानुसार जो भी हरिद्वार कुंभ में स्नान के लिए आएगा वह अपने साथ 72 घंटे पहले की कोविड- नेगेटिव रिपोर्ट लेकर आएगा।

आपको बता दें कि 1 अप्रैल से हरिद्वार कुंभ का नोटिफिकेशन जारी हुआ है। महाकुंभ में स्नान करने के लिए देश-विदेश से भक्त पहुंचते हैं। लेकिन कोविड महामारी के चलते इस बार हरिद्वार कुंभ 4 महीने की जगह 1 महीने का ही है। इसका  मकसदस कोविड को फैलने से रोकाना है।

आइए जानते हैं क्या है नियम?

1- कुंभ मेले में प्रवेश करने से पहले हर श्रद्धालु को कोविड निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। यह रिपोर्ट 72 तक पहले की ही मान्य होगी। यह नियम सभी जगह लागू है। आश्रम, धर्मशाला, होटल आदि जगहों पर ठहरने से पहले हर व्यक्ति को कोविड आरटीपीसीआर दिखाना जरूरी है।

2- दूसरा नियम यह है कि यात्रा करने से पहले प्रत्येक व्यक्ति को महाकुंभ मेला 2021 के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा। केवल उन्हीं व्यक्तियों को मेला परिसर में एंट्री मिलेगी जिनका पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन होगा।

3- आश्रम और धर्मशाला में उन्हीं श्रद्धालुओं को एंट्री मिली जिनके पास एंट्री पास हो या फिर हथेली पर अमिट स्याही का चेक्ड मार्क होना अनिवार्य है। नहीं तो धर्मशाला में प्रवेश नहीं मिलेगा।

4- कोविड के चलते प्रशासन ने मेला परिसर में किसी भी स्थान पर भजन या फिर भंडारे के आयोजन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा रखा है।

5- कोविड के चलते प्रशासन ने स्नान करने का समय तय कर रखा है। श्रद्धालुओं के जत्थे को स्नान के लिए सिर्फ 20 मिनट ही दिए जाएंगे।

6- स्नान घाट या घाट क्षेत्र में तैनात सभी कर्मी यथासंभव PPE किट से लैस होंगे और सभी सुरक्षा उपायों का पालन करेंगे।

7- रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड पर भी टिकट के साथ पंजीकरण पत्र और कोविड-10 की निगेटिव रिपोर्ट दिखाएं नहीं तो एंट्री नहीं दी जाएगी।

उत्तराखंड के मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने बयान देते हुए कहा है कि उच्च न्यायालय के अनुसार ही गाइडलाइन का अनुपालन किया जाएगा और कुंभ में स्नान के लिए जो भी श्रद्धालु आएगा वह 72 घंटे पहले की कोविड नेगेटिव रिपोर्ट जरूर लाएगा। मतलब साफ है क अब हरिद्वार में जो भी स्नान के लिए आएगा उसके पास कोविड नेगेटिव रिपोर्ट 72 घंटे पहले की होनी जरूरी है।

Related posts

जिला पंचायत चुनावः भाजपा और सपा के बीच कड़ी टक्कर, इन सीटों पर फंस सकता है पेच

Shailendra Singh

कमबैक से पहले ही वायरल हुआ कपिल शर्मा का नया लुक, आप भी देखें

mohini kushwaha

आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के लिये सीएम त्रिवेंद्र ने लॉन्च किया इंटरएक्टिव वॉइस रिस्पोंस सिस्टम, जानें क्यों है ये खास

Shagun Kochhar