December 5, 2021 10:18 am
featured यूपी

कोरोना के ‘डेल्टा+’ वैरिएंट को लेकर MP से सटे झांसी में भी अलर्ट

कोरोना के ‘डेल्टा+’ वैरिएंट को लेकर MP से सटे झांसी में भी अलर्ट  

लखनऊ: मध्य प्रदेश (MP) में कोरोना के नए ‘डेल्टा+’ वैरिएंट का केस मिलने के बाद उत्‍तर प्रदेश भी अलर्ट पर है। एमपी के शिवपुरी से सटे झांसी में भी नए वैरिएंट को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है।

बता दें कि शिवपुरी में अब तक डेल्टा प्लस वैरिएंट के दो-तीन मामले सामने आ चुके हैं, जबकि यहां कुछ लोगों की संदिग्ध मौत भी हुई है। बताया जा रहा है कि इनकी मौतें इस नए वैरिएंट से ही हुई हैं। इसके मद्देनजर झांसी में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है।

172 फीसदी ज्यादा तेजी से फैलता है डेल्टा+ वैरिंएट

रिसर्च में पता चला है कि कोविड का नया डेल्टा वैरिएंट शुरुआती कोरोना वायरस से करीब 172 फीसदी ज्यादा संक्रामक है। डेल्टा प्लस में हुए म्यूटेशन से यह संक्रामकता और बढ़ने की आशंका है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में ‘डेल्टा+’ वैरिएंट के लगभग 40 मामले सामने आ चुके हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, डेल्टा प्लस काफी संक्रामक है और फेफड़े की कोशिकाओं के रिसेप्टर से मजबूती से चिपकने में सक्षम है। इसकी वजह से फेफड़े को जल्द नुकसान पहुंचने की संभावना होती है। साथ ही यह मोनोक्लोनल एंडीबॉडी कॉकटेल को भी मात देने में सक्षम है।

मरीजों में लक्षण

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार, जिन लोगों को डेल्टा वैरिएंट ने अपनी चपेट में लिया है, उन्हें तेज खांसी आती है। उनका कोल्ड सिम्टम्स पिछले वायरस से काफी अलग पाया जा रहा है। अध्ययन के अनुसार, सिरदर्द, गले में खराश और नाक बहना डेल्टा वेरिएंट से जुड़े सबसे आम लक्षण हैं।

Related posts

सपा सांसद आजम खान हुए कोरोना पॉजिटिव, सीतापुर जेल में हैं बंद

pratiyush chaubey

रामपुर में सपा ने शुरू की साइकिल यात्रा, मिशन 2022 की तैयारियों में जुटी पार्टी

Shailendra Singh

सिर्फ 33 फीसदी हिंदू ही मानते हैं मुस्लिमों को अपना सच्चा दोस्त: सर्वे

Rahul srivastava