January 29, 2022 6:22 am
featured यूपी

अब पानी से भी कोरोना का खतरा, SGPGI की लैब में चौंकाने वाला खुलासा

अब पानी से भी कोरोना का खतरा, SGPGI की लैब में चौंकाने वाला खुलासा

लखनऊ: कोरोना वायरस पर पूरी दुनिया में कोई ना कोई अध्ययन रोज सामने आता है। वायरस पर जो अध्ययन आज आया है वह काफी चौंकाने वाला है।

लंबे समय से पानी से कोरोना फैलने की खबरें आ रही थीं। इस पूरे प्रकरण पर आइसीएमआर-डब्लूएचओ ने सीवेज सैंपलिंग शुरू कराई थी, जिसमें पानी में कोरोना वायरस की पुष्टि की गई है। एसजीपीजीआइ की लैब में इस जांच के सामने आने के बाद से हर कोई हैरान है।

ICMR-WHO ने शुरू की स्‍टडी   

आइसीएमआर और डब्‍ल्‍यूएचओ ने एक स्टडी शुरू की है। इस जांच से यह पता लगाने की कोशिश की गई कि क्या पानी से भी कोरोना वायरस फैल सकता है। जांच करने के लिए सैंपल टेस्टिंग के आठ सेंटर सेलेक्ट किए गए थे। आठ सेंटर्स में से एक सेंटर SGPGI भी एक है। पहले चरण में लखनऊ के तीन साइट सीवेज सैंपल लिए गए, इसमें एक जगह कोरोना की पुष्टि हुई है।

सीवेज सैंपल की जांच के बाद लखनऊ के खदरा के सीवेज में कोरोना की पुष्टि हुई है। वायरस की पुष्टि होने के बाद इसकी रिपोर्ट ICMR को भेज दी गई है। इस बात की जानकारी SGPGI के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ. उज्ज्वला घोषाल ने दी है।

सीवेज में कोरोना की पुष्टि

डॉ. उज्ज्वला के अनुसार, लखनऊ के खदरा के सीवेज से यह सैंपल लिए गए थे। खदरा के रूकपुर, घंटाघर और मछली मोहाल के ड्रेनेज से सैंपल लिए गए थे। जांच में रूकपुर खदरा के सीवेज में कोरोना की पुष्टि की गई है। सीवेज में कोरोना की पुष्टि के बाद इसे ICMR को भेज दिया गया है।

सीवेज में कैसे पहुंचा वायरस?

कई देशों के शोध में पाया गया है कि मरीजों के मल में भी वायरस पहुंच जाता है। जो संक्रमित मरीज घर में आइसोलेट हैं, उनके मल से सीवेज में वायरस पहुंच जाता है। जांच संस्थान अब इस बात की जांच करेंगे कि, क्या वायरस पानी से फैलता है या नहीं, इसके लिए यूपी के अन्य शहरों से सैम्पल जुटाए जाएंगे।

पानी से भी फैल सकता है कोरोना

जांच के मुताबिक, कोरोना वायरस की पानी में पुष्टि हुई है। इस बात की उम्मीद है कि वायरस गंदे पानी में लंबे समय तक जिंदा रह सकता है और संक्रमण फैला सकता है या नहीं अभी यह जांच का विषय है।

Related posts

सरकारी आवास छोड़ अपने निजी बंगले में शिफ्ट होंगी मायावती, कीमत जानकर रह जाएंगे दंग

rituraj

मुलायम सिंह यादव ने लगवाई वैक्‍सीन, यूपी के मंत्री ने क्‍यों कहा- अखिलेश यादव मांगें माफी

Shailendra Singh

एक्टर संजय दत्त से मुलाकात पर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ पर भड़के यूजर्स, हुए ट्रोल

rituraj