featured यूपी

यूपी में 3T का कमाल जारी, अब रह गए सिर्फ इतने सक्रिय कोरोना केस

यूपी में 3T का कमाल जारी, अब रह गए सिर्फ इतने सक्रिय कोरोना केस  

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर ब्रेक लग चुकी है। इसी का परिणाम है कि प्रदेश में वर्तमान कोरोना संक्रमितों के सक्रिय मामलों की संख्‍या घटकर 3046 रह गई है।

अपर मुख्‍य सचिव चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अमित मोहन प्रसाद ने मंगलवार को बताया कि प्रदेश में एक्टिव केसेज की संख्या लगातार कम हो रही है। वर्तमान में यह संख्या घटकर 3,046 रह गई है। इसमें 1,868 संक्रमित व्यक्ति होम आइसोलेशन में हैं। प्रदेश में अब तक 16,80,174 व्यक्ति संक्रमण के पश्चात स्वस्थ हो चुके हैं।

प्रदेश में रिकवरी दर 98.5 फीसदी

उन्‍होंने बताया कि, प्रदेश में रिकवरी रेट 98.5 प्रतिशत है। प्रदेश में बीते 24 घंटों में 2.64 लाख से अधिक सैंपल की जांच की गई है। वर्तमान में डेली पॉजिटिविटी रेट 0.1 प्रतिशत है। अब तक प्रदेश में कुल 5,73,48,462 सैंपल की जांच की जा चुकी है। प्रदेश में सर्विलांस की गतिविधि लगातार चल रही है। अब तक 3,58,34,919 घरों में रहने वाले 17,22,73,749 लोगों का सर्विलांस के जरिए हाल-चाल जाना गया है।

एसीएस स्‍वास्‍थ्‍य ने बताया कि, प्रदेश में कोरोना टीकाकरण का कार्य निरंतर चल रहा है। अब तक 2,61,54,182 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज और इनमें से 45,25,246 लोगों को दूसरी डोज दी जा चुकी है। मुख्यमंत्री जी के मार्गदर्शन में ‘ट्रेस, टेस्ट एंड ट्रीट’ की रणनीति के साथ आंशिक कोरोना कर्फ्यू व टीकाकरण से प्रदेश में कोरोना संक्रमण नियंत्रण में आ रहा है। विगत 24 घंटों में महज 190 नए मामले सामने आए हैं।

बाहर से आने वालों की जीनोम सिक्वेंसिंग के निर्देश   

अमित मोहन प्रसान ने बताया कि, निगरानी समितियों द्वारा घर-घर जाकर लक्षणयुक्त व्यक्तियों की पहचान की जा रही है। ऐसे लोगों का एंटीजन/RT-PCR टेस्ट कराया जा रहा है। संक्रमित व्यक्तियों को मेडिकल किट वितरित की जा रही हैं। उन्‍होंने बताया कि, मुख्यमंत्री जी ने दूसरे राज्यों में डेल्टा+ के बढ़ते मामलों को देखते हुए बाहर से आने वाले लोगों का टेस्ट के साथ जीनोम सिक्वेंसिंग कराने के निर्देश दिए हैं। रेलवे-बस स्टेशनों व हवाई अड्डों पर टेस्ट कराया जा रहा है।

Related posts

आईएस आतंकी और ओवैसी कोई अंतर नहीं : वसीम रिजवी

Trinath Mishra

एससी-एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के दिशा-निर्देशों के खिलाफ केरल सरकार का रिव्यू पिटीशन

rituraj

यमुना एक्सप्रेस-वे पर 2 हादसों में 8 लोगों की मौत

bharatkhabar