November 29, 2021 8:35 am
featured देश हेल्थ

आज मिल सकती है कोवैक्सीन को अंतरराष्ट्रीय पहचान, डब्ल्यूएचओ की बैठक में हो सकता है फैसला

who आज मिल सकती है कोवैक्सीन को अंतरराष्ट्रीय पहचान, डब्ल्यूएचओ की बैठक में हो सकता है फैसला

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए भारत की कोवैक्सीन को आज अंतराष्ट्रीय मंजूरी मिल सकती है। हालांकि अभी तक इस पर कुछ भी साफ नहीं है। आज डब्ल्यूएचओ की बैठक में ये फैसला हो सकता है कि भारत में बनने वाली कोवैक्सीन को अंतराष्ट्रीय मंजूरी मिल जाए। पिछले हफ्ते डब्ल्यूएचओ की प्रमुख वैज्ञानिक ने कहा कि 26 अक्टूबर को होने वाली बैठक में इस पर विचार किया जा सकता है। कोवैक्सीन को इंटरनेशनल स्तर पर आपात इस्तेमाल ती सूची में रखा जाएगा।

बता दें कि डब्ल्यूएचओ का कहना है कि भारत ने कोवैक्सीन से संबंधित सभी डॉक्यूमेंट जमा कराएं हैं। जिनकी जांच लगभग पूरी की जा चुकी है। जिसको लेकर विषेशज्ञय अपनी-अपनी राय देंगे। साथ ही कोवैक्सीन की सुरक्षा, प्रभाव और एंटीबॉडी का भी स्तर जांचेंगे। जिसके बाद कोवैक्सीन को इंटरनेशनल आपात इस्तेमाल की सुची में शामिल किया जा सकता है।

वहीं आपको बता दें कि कोवैक्सीन को अभी तक अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहचान नहीं मिली है। जिसको लेकर जिन लोगों ने कोवैक्सीन लगवाई है वह विदेश की यात्रा नहीं कर सकते। ज्यादातर वहीं लोग विदेश की यात्रा कर सकते हैं जिन लोगों ने डब्ल्यूएचओ की सूची में जगह बना चुकी दवाई की खुराक ली है।

corona vaccine आज मिल सकती है कोवैक्सीन को अंतरराष्ट्रीय पहचान, डब्ल्यूएचओ की बैठक में हो सकता है फैसला

बायोलॉजिकल ई और अमेरिकी एजेंसी में टीका निर्माण के लिए समझौता भारत में वैक्सीन निर्माण की क्षमता को बढ़ाने के लिए अमेरिका की वित्तीय एजेंसी यूएस-आईडीएफसी ने बायोलॉजिकल ई के साथ पांच करोड़ डॉलर का समझौता किया है। कंपनी की क्षमता एक अरब खुराक तक बढ़ाने की तैयारी है।

पश्चिम बंगाल में एक दिन के दौरान 989 संक्रमित मिले। 10 मरीजों की मौत हुई है। इनके अलावा केरल में 8,538 नए मामले सामने आए हैं, 71 की मौत हुई है। एक दिन में 70 फीसदी से ज्यादा कोरोना के नए मामले पश्चिम बंगाल और केरल में ही मिले।
एक तरफ राष्ट्रीय स्तर पर कोरोना संक्रमण को लेकर उतार चढ़ाव की स्थिति देखने को मिल रही है। वहीं दूसरी ओर कुछ राज्यों में त्योहारों के दौरान कोविड सतर्कता नियमों का पालन नहीं करने का असर दिखाई दे रहा है। हालात यह हैं कि पिछले एक दिन में 70 फीसदी से ज्यादा कोरोना के नए मामले पश्चिम बंगाल और केरल में ही मिले हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि पिछले एक दिन में कोरोना के 14,306 नए मामले मिले हैं और 443 लोगों की मौत हुई है। 18762 मरीज ठीक हुए हैं। इससे पहले 24 अक्तूबर को 15,906 नए मामले सामने आए थे और 561 लोगों की मौत हो गई थी। बीते 24 घंटे में संक्रमितों की संख्या इसलिए घटी है क्योकि रविवार को महज 9.98 लाख सैंपल जांचे गए।

जबकि रोजाना औसतन 12 से 14 लाख सैंपल की जांच हो रही है लेकिन कुल जांच की क्षमता 25 लाख सैंपल से भी अधिक है। बहरहाल देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,41,89,774 हो गई है। संक्रमण से अब तक कुल 4,54,712 की

Related posts

आज साल के आखिरी दिन मन की बात करेंगे पीएम मोदी

Vijay Shrer

सिद्धार्थनगर: कोरोना की दो अलग-अलग वैक्सीन लगाने पर बन रही ज्यादा एंटीबॉडी, पढ़ें पूरी खबर

Shailendra Singh

न्यू फ्रेंड्स कॉलोनी में मुठभेड़, ईनामी बदमाश अरेस्ट

Rani Naqvi