featured दुनिया

सुडान में तख्तापलट, सूडान सेना ने प्रधानमंत्री समेत कई मंत्रियों और सदस्यों को किया गिरफ़्तार

SUDON 2 सुडान में तख्तापलट, सूडान सेना ने प्रधानमंत्री समेत कई मंत्रियों और सदस्यों को किया गिरफ़्तार

सूडान में सेना ने देश के प्रधानमंत्री और अंतरिम सरकार के कई मंत्रियों समेत कई सदस्यों को तड़के गिरफ़्तार कर लिया है। सूडान के सूचना मंत्रालय ने गिरफ़्तार किए गए लोगों को रिहा करने और सरकार का तख़्ता पलटने की कोशिशों को रोकने की अपील की है। अब ख़बरें आ रही हैं कि सेना ने देश के सरकारी टीवी और रेडियो के मुख्यालय को भी अपने कब्ज़े में ले लिया है।
सूडान के सूचना मंत्रालय ने अपने फ़ेसबुक पेज पर ये जानकारी देते हुए कहा है कि सेना ने एक कर्मचारी को गिरफ़्तार भी किया है। उधर सूडान के प्रधानमंत्री के एक सलाहकार ने अल-अरबिया चैनल को बताया है कि अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि की मौजूदगी में सत्तारूढ़ परिषद के साथ समझौते के बाद भी तख़्तापलट हो गया है।

SUDON सुडान में तख्तापलट, सूडान सेना ने प्रधानमंत्री समेत कई मंत्रियों और सदस्यों को किया गिरफ़्तार

देश के सूचना मंत्रालय ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया है, “देश एक पूर्ण सैन्य तख़्तापलट का सामना कर रहा है। हम लोगों से सेना के हस्तक्षेप को रोकने की अपील करते हैं।”अमेरिका ने कहा है कि वो सूडान में तख़्तापलट की ख़बरों से ‘बेहद चिंतित’ है। दो साल पहले लंबे वक़्त से सूडान पर राज कर रहे उमर अल-बशीर के सत्ता से हटाए जाने के बाद एक अंतरिम सरकार अस्तित्व में आई थी।

SUDON 3 सुडान में तख्तापलट, सूडान सेना ने प्रधानमंत्री समेत कई मंत्रियों और सदस्यों को किया गिरफ़्तार

तभी से सेना और नागरिक सरकार में तकरार की स्थिति बनी हुई है। ये अभी भी साफ़ नहीं है कि असल मेंये गिरफ़्तारियां किसने करवाई हैं। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा है कि राजधानी ख़ार्तूम में इंटरनेट बंद है। सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे संदेशों में गुस्साई भीड़ सड़कों पर टायर जलाती दिख रही है। एक चश्मदीद के हवाले से बताया है कि ख़ार्तूम में सेना और अर्धसैनिक बल तैनात हैं और लोगों की आवाजाही सीमित कर दी गई है। ख़ार्तूम एयरपोर्ट भी बंद कर दी गई है और सारी अंतरराष्ट्रीय फ़्लाइट्स स्थगित कर दी गई हैं।

Related posts

70 तबादले झेलने के बाद कासनी को मिला अनोखा विभाग, जिसमे गाड़ी, वेतन, स्टाफ कुछ नहीं

Rani Naqvi

देहरादून: IAS शैलेश बगोली को सीएम के सचिव की जिम्मेदारी

Saurabh

गुजरात चुनाव पर चढ़ा धार्मिक रंग, वीडियो में अजान की आवाज के बीच मोदी का नाम लेती लड़की

Breaking News