featured यूपी

देश का पहला दिव्यांग स्टेडियम लखनऊ में, जानिए कब होगा लोकार्पण

देश का पहला दिव्यांग स्टेडियम लखनऊ में, जानिए कब होगा लोकार्पण

लखनऊ: यूपी में देश का पहला दिव्यांग स्टेडियम बनकर तैयार हो रहा है। इसका लोकार्पण जुलाई महीने में किया जा सकता है, जो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा होना है। यह देश का इकलौता ऐसा स्टेडियम होगा, जो सिर्फ दिव्यांगों के लिए बनाया गया है।

हो सकेंगे पैरा ओलंपिक और एशियाड आयोजन

इस नए स्टेडियम में यह भी दावा किया जा रहा है कि कई बड़े आयोजन भी किए जा सकते हैं। जिनमें पैरा ओलंपिक और एशियाड जैसे अंतरराष्ट्रीय खेल भी शामिल हैं। दिव्यांग जनों के लिए बनने वाला यह स्टेडियम राजधानी लखनऊ स्थित शकुंतला मिश्रा दिव्यांग पुनर्वास विश्वविद्यालय में बनाया जा रहा है। यहां रात्रि में भी खेल आयोजित हो सकेंगे, इसके लिए फ्लडलाइट की सुविधा भी उपलब्ध होगी। इतना ही नहीं, लाइव प्रसारण के लिए भी अत्याधुनिक उपकरण उपलब्ध होंगे।

जल्द बनेगा दिव्यांग जनों के लिए मेडिकल कॉलेज

स्टेडियम के साथ-साथ लखनऊ में दिव्यांग जनों के लिए मेडिकल कॉलेज भी बनाने की योजना है। इस बारे में मंत्री अनिल राजभर ने अधिक जानकारी दी। यह मेडिकल कॉलेज शोध और अध्ययन के साथ-साथ दिव्यांगों का समुचित उपचार भी करेगा। मेडिकल कॉलेज निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है, जल्द ही इसकी रूपरेखा भी सामने आ जाएगी। इस स्टेडियम में कुश्ती, बैडमिंटन, बास्केटबॉल का मैदान, जिम और एथलेटिक्स ट्रैक जैसी सुविधाएं उपलब्ध होगी, यहां फुटबॉल का मैच भी हो सकेगा।

Related posts

लखनऊ में टीकाकरण अभियान पर विशेष जोर, जानिए पूरा लेखा-जोखा

Aditya Mishra

प्लास्टिक बैन पर पूनम का बेतुका बयान, लोगों ने कहा थोड़ा पढ़ तो लेती पहले…’

mohini kushwaha

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश को किया संबोधित, बुद्ध के कदम पर चलकर भारत दुनिया की मदद कर रहा है

Rani Naqvi