featured यूपी

कोरोना के नए रूप डेल्टा प्लस ने बढ़ाई चिंता, केजीएमयू में शुरू जांच

कोरोना के नए रूप डेल्टा प्लस ने बढ़ाई चिंता, केजीएमयू में शुरू जांच

लखनऊ: कोरोना की दो लहर अभी तक देखने को मिली है, जिसमें दूसरी लहर काफी खतरनाक थी। इसने स्वास्थ्य व्यवस्थाओं पर बड़ा प्रहार किया। वहीं वैज्ञानिकों के अनुसार आने वाले समय में तीसरी लहर भी आ सकती है, देश में डेल्टा प्लस नामक नया कोरोना वेरिएंट देखने को मिला है।

महाराष्ट्र में आए डेल्टा प्लस से जुड़े मामले

देश में कोरोना के नए वेरिएंट डेल्टा प्लस के 48 नए मामले सामने आए हैं। इसमें सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 20 केस आये हैं, यह खबर सामने आने के बाद उत्तर प्रदेश में भी चिंता बढ़ गई है। सभी बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों के नमूनों की जांच की जाएगी। इसके लिए केजीएमयू में जिनोम सीक्वेंसिंग जांच होगी। इसकी शुरुआत शनिवार से की जा रही है, प्रदेश के अलग-अलग जिलों से जो लोग बाहरी राज्यों से आए हैं उनके नमूने मंगवाया जा रहे हैं।

150 नमूनों की जांच

जीनोम सीक्वेंसिंग जांच के लिए 150 सैंपल शनिवार को जांचे जायेंगे, इनकी जांच केजीएमयू में होगी। इसके बाद इसी रिजल्ट के आधार पर आगे की रणनीति बनाई जाएगी। शुक्रवार को सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोरोना के नए डेल्टा पास वैरीयंट को अधिक खतरनाक बताया। उन्होंने कहा कि यह पहले से ज्यादा खतरनाक हो सकता है।

विशेषज्ञों के परामर्श के बाद जरूरी कदम उठाए जाएंगे। दूसरी तरफ सीरो सर्वे के प्रारंभिक परिणाम भी अच्छे संकेत दे रहे हैं। शुरुआती नतीजों के मुताबिक सर्वेक्षण में लोगों के शरीर में हाई लेवल एंटीबॉडी बन गई है, यह एक राहत वाली खबर है।

Related posts

पूर्व सैनिक के परिवार को हिरासत में लेने की हो जांच : रॉबर्ड वाड्रा

Anuradha Singh

10 सितंबर से 4 अक्टूबर तक मंगल होगा मेष में वक्री, होंगे ये अशुभ परिवर्तन

Trinath Mishra

‘फेथाई’ चक्रवाती तूफान मचा सकता है तबाही,  तीन राज्यों में हाईअलर्ट जारी

Ankit Tripathi