कल से लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज, जानिए क्या है पूरा शेड्यूल

लखनऊ: कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार लगातार टीकाकरण का अभियान शुरू किए हुए है। प्रदेश में बूस्टर डोज 25 और 26 फरवरी को लगाई जाएगी। इसके लिए सभी जरूरी तैयारियों को पूरा कर लिया गया है।

जनवरी में लगी थी पहली डोज

टीकाकरण की शुरुआत जनवरी महीने में हुई थी। जब स्वास्थ्य कर्मियों को 28 और 29 जनवरी के बीच टीका लगाया गया था। अब उन्हें इसकी दूसरी डोज दी जाएगी। यह कोरोना वायरस से निपटने के लिए बूस्टर डोज होगा। इसके लिए 25 और 26 फरवरी का दिन चुना गया है।

मार्च में तीसरे चरण की शुरुआत

टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत मार्च महीने में होगी। इसके अलावा बचे हुए फ्रंटलाइन वर्कर और स्वास्थ्य कर्मियों को मापअप राउंड के माध्यम से टीका लगाया जाएगा। मार्च महीने में 4-5 मार्च को फिर बूस्टर डोज लगाई जायेगी, इसके बाद की अगली डेट 12-16 मार्च की निर्धारित की गई।

तीसरे चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को शामिल किया जाएगा। इनके टीकाकरण के लिए जरूरी गाइडलाइन जल्द ही जारी की जाएगी। साथ ही इसके लिए आंगनवाड़ी कर्मियों को इससे जुड़े लोगों की सूची तैयार करने के लिए भी कहा गया है।

ग्रामीण क्षेत्रों में बनेंगे बूथ

गांव के लोगों को टीकाकरण के लिए लंबी दूरी न तय करनी पड़े, यह ख्याल सरकार रख रही है। इसीलिए ग्रामीण इलाकों में बूथ बनाए जाएंगे। जहां प्राथमिक विद्यालय और स्वास्थ्य केंद्रों को टीकाकरण के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

इसके साथ ही खबरों के अनुसार तीसरे चरण की प्रक्रिया काफी तेज होगी। जिससे जल्द से जल्द सभी लोगों को टीका लगा दिया जाए। एक अनुमान के अनुसार तीसरे चरण में 8 लाख लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए कुल 400 बूथ बनाए जाएंगे।

लखनऊ स्थित ला मार्टिनियर में निकले 6 मरीज

शहर में स्थित ला मार्टिनियर स्कूल में कुल 110 लोगों का टेस्ट हुआ था। बुधवार को 6 लोग इस में संक्रमित पाए गए। यह सभी स्कूल के ही कर्मचारी और शिक्षक हैं। वहीं मंगलवार को कुल 21 लोग पॉजिटिव पाए गए थे। सरकार ने सभी से कोरोना गाइडलाइन फालो करने के लिए कहा है।

राहुल गांधी के बयान पर गरमाई सियासत, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने बताया एहसान फरामोश

Previous article

सदन में पारित हुआ उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध विधेयक

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.