September 25, 2022 12:13 am
featured Breaking News देश

‘अंतिम महामारी नहीं होगी कोरोना वायरल, अगली के लिये रहे तैयार’

WHO CHIEF 'अंतिम महामारी नहीं होगी कोरोना वायरल, अगली के लिये रहे तैयार'

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि WHO के प्रमुख टेड्रोस अधनोम घेब्रेसियस ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस संकट अंतिम महामारी नहीं होगा और मानव स्वास्थ्य में सुधार के प्रयास, जलवायु परिवर्तन और पशु कल्याण की चुनौतियों से निपटे बगैर सारे प्रयास बेकार हैं. घेब्रेसियस ने रविवार को पहले ‘अंतरराष्ट्रीय महामारी तैयारी’ दिवस के मौके पर एक वीडियो संदेश में महामारी पर पैसा फेंकने, लेकिन अगली महामारी से निपटने की तैयारी न करने के लिए दुनियाभर के देशों की आलोचना की.

‘भविष्य में और भी महामारी दस्तक दे सकती है’
विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रोस अधनोम घेब्रेसियस ने कहा है कि भविष्य में और भी महामारी दस्तक दे सकती है, ऐसे में दुनिया को इसके लिए तैयार रहना चाहिए. घेब्रेसियस ने कहा कि पिछले 12 महीनों में दुनिया ने काफी उतार-चढ़ाव देखे हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी की शुरुआत से पहले पिछले वसंत ऋतु में कई समीक्षाएं और रिपोर्टें आईं, जिसमें कहा गया था कि दुनिया इस तरह के संकट के लिए तैयार नहीं है.

यह अंतिम महामारी नहीं होगी- टेड्रोस
स्वास्थ्य तैयारियों के लिए विश्व तत्परता पर वैश्विक तैयारी निगरानी बोर्ड की सितंबर 2019 की पहली वार्षिक रिपोर्ट प्रकाशित हुई थी. इसके कुछ महीने बाद दुनिया में कोरोना वायरस का प्रकोप फैला, जबकि इस रिपोर्ट में कहा गया था कि दुनिया संभावित विनाशकारी महामारी के लिए तैयार नहीं है. टेड्रोस ने कहा, ‘इतिहास हमें बताता है कि यह अंतिम महामारी नहीं होगी, और महामारी जीवन का एक तथ्य है.’

टेड्रोस ने कहा कि इतिहास गवाह है कि यह कोई आखिरी महामारी नहीं होगी और महामारी जीवन का एक सच है. उन्होंने कहा महामारी ने मनुष्यों, जानवरों और ग्रह के स्वास्थ्य के बीच अंतरंग संबंधों को उजागर किया है.

Related posts

यूपी पंचायत चुनाव: जारी नहीं होगी लिस्ट, हाईकोर्ट ने लगाई रोक

Pradeep Tiwari

पीएम मोदी से मिले जापान के मंत्री, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

bharatkhabar

यशवंत सिन्हा ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पर आप पार्टी के फैसले को बताया तुगलकशाही

Vijay Shrer