featured देश हेल्थ

हवा से भी फैल रहा कोरोना वायरस, डॉक्टर और विशेषज्ञों के बाद WHO ने भी माना

corona virus in air हवा से भी फैल रहा कोरोना वायरस, डॉक्टर और विशेषज्ञों के बाद WHO ने भी माना

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस लगातार फैल रहा है और पूरी दुनिया में ही इस को रोकना नामुकिन सा हो गया है।

नई दिल्ली। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस लगातार फैल रहा है और पूरी दुनिया में ही इस को रोकना नामुकिन सा हो गया है। ऐसा लगने लगा है कि लोगों के इस बीमारी के साथ जीने की आदत डालनी पड़ेगी। पिछले कुछ दिनों से भारत में कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए लोगों को पहले से ज्यादा सावधानियां बरतने की सलह दी जा रही है। वहीं कई डॉक्टरों और विषेशज्ञयों का कहना है कि शायद कोरोना वायरस हवा के जरिए भी फैल रहा है। पहले WHO  इस मामले में इंकार कर रहा था लेकिन कुछ सबूत मिलने के बाद WHO ने इसको लेकर एक नया बयान जारी किया है।

बता दें कि दुनिया के लगभग 32 देशों के वैज्ञानिकों ने पिछले दिनों तेजी से बढ़ रहे संक्रमण के मामले को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से इस बात के सुबूत दिए थे कि कोरोना वायरस हवा के जरिए भी फैल रहा है। इसके साथ ही यह अपील की जा रही कि WHO कोरोना वायरस के संक्रमण फैलने के माध्यम में, हवा को भी शामिल करें। इस पर डब्ल्यूएचओ ने सहमति जताने से इनकार करते हुए कहा था कि बिना इसकी पुष्टि के यह नहीं कहा जा सकता कि कोरोना वायरस हवा के जरिए भी फैल सकता है।

https://www.bharatkhabar.com/rajasthan-board-will-release-the-result-today-at-4-pm/

वहीं फिलहाल, विश्व स्वास्थ संगठन के द्वारा अब इस मामले में बयान जारी किया गया है और कहा गया है कि कुछ विशेष मामलों को देखते हुए इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि कोरोना वायरस का संक्रमण हवा के जरिए नहीं फैल सकता है। इसका मतलब, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी अब इस बात को काफी हद तक स्वीकार कर लिया है कि कोरोना वायरस का संक्रमण हवा के जरिए भी फैल रहा है। हालांकि, जिन वैज्ञानिक और डॉक्टरों के द्वारा इस मामले में पहल की गई थी उन्हें एक अहम कामयाबी मिली है। इससे कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में काफी मदद मिलेगी।

दरअसल, पिछले कुछ दिनों से पूरी दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं। भारत में भी कई राज्यों में और कुछ बड़े शहरों में कोरोना वायरस के बहुत कम मामले थे, वहां अचानक से संक्रमण के मामलों में बढोत्तरी देखने को मिली है। विश्व स्वास्थ संगठन के द्वारा इस बात को स्वीकारने के साथ ही अब इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि जब भी आप बाहर निकलें या फिर खुली हवा में भी बैठे तो मास्क को जरूर पहन कर रखें।

Related posts

जन आशीर्वाद यात्राः विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा का ‘विजय रथ’ तैयार, इन मंत्रियों को मिली जिम्मेदारी

Shailendra Singh

बिहार-एनडीए में सीटों को लेकर जेडीयू ने कहा नीतीश के बिना एनडीए कुछ नहीं, बीजेपी ने कहा अभी वक्त है

mahesh yadav

क्रिकेटर ऋषभ पंत की अच्‍छी पहल, ट्वीट कर लोगों से की ये अपील    

Shailendra Singh