January 31, 2023 12:02 pm
featured दुनिया

चीन में कोरोना वायरस हुआ और भी घातक, मरने वालों की संख्या हुई 131, 840 और नए मामले आए सामने

दुनिया चीन में कोरोना वायरस हुआ और भी घातक, मरने वालों की संख्या हुई 131, 840 और नए मामले आए सामने

नई दिल्ली। चीन में कोरोनावायरस (कोरोना वायरस) और भी घातक होता जा रहा है। कोरोना वायरस से अब तक मरने वालों की संख्या 131 हो गई है। कोरोना वायरस के कहर के बीच बुधवार को सेंट्रल हुबेई प्रांत में अधिकारियों ने 25 घातक और 840 नए मामलों की रिपोर्ट दी है। बता दें कि तिब्बत को छोड़कर चीन के सभी प्रांतों में कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं जिससे स्वास्थ्य अधिकारियों के समक्ष इससे निपटने में बड़ी चुनौती पेश आ रही है।

चीन की केंद्र सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, अब तक कोरोना वायरस के 5300 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। बता दें कि जापान ने अपने 200 नागरिकों को शहर से एयरलिफ्ट किया और अमेरिका ने लगभग 240 अमेरिकियों को हवाई मार्ग से बाहर निकाल लिया है। वहीं, भारत सरकार ने भी अपने लोगों को वहां से निकालने की बात कही है। बता दें कि कोरोना वायरस का केंद्र चीन का शहर वुहान ही है। कोरोना वायरस की वजह से वुहान और उसके आसपास के इलाकों में करीब 50 मिलियन लोगों को लॉक डाउन करके रखा गया है। अगले आदेश तक बिना किसी आवश्यक कार्य के और अनुमति के वे शहर से बाहर नहीं जा सकते।चीनी सरकार ने पहले ही वुहान और हुबेई प्रांत के अन्य शहरों में आवाजाही पर पूरी तरह रोक लगा दी है। 

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मंगलवार को कहा था कि देश ‘खतरनाक कोरोना वायरस से लड़ रहा है और इस बीमारी पर लगाम कसने के लिए सरकार पूरी तरह पारदर्शिता बरतेगी।ट  शी ने कहा, ‘यह महामारी विकराल है और इसे हम छिपा नहीं सकते। उन्होंने संकल्प जताया कि सरकार पारदर्शिता बरतेगी और विषाणु के बारे में सूचना ‘समय’ पर जारी करेगी। सरकारी मीडिया के मुताबिक विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख के साथ बीजिंग में बैठक के दौरान शी ने यह टिप्पणी की। कई देश संक्रमण के केंद्र वुहान से अपने नागरिकों को निकालने की तैयारी कर रहे हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख तेद्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने मंगलवार को बीजिंग को आश्वासन दिया कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में हरसंभव मदद करेंगे। उन्होंने विश्व समुदाय से कहा कि शांत रहें और महामारी के परिप्रेक्ष्य में ज्यादा प्रतिक्रिया नहीं दें जिससे चीन में सौ से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। चीन में करोना वायरस की चपेट में आने से 130 से ज्यादा लोगों की मौत और इससे जुड़े मामलों के लगातार बढ़ने के बीच भारत इस बीमारी के केंद्र वुहान से भारतीयों को निकालने की योजना बना रहा है। वहां फंसे अधिकांश भारतीय छात्र हैं। इस बीच हालांकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि देश में अब तक कोरोना वायरस के एक भी मामले की पुष्टि नहीं हुई है।

Related posts

जानिए: कब-कब सामने आया भारत के खिलाफ पाकिस्तान का दोगला चेहरा

Rani Naqvi

दावा: स्वास्थ्य विभाग के कार्यालयों में कामकाज ठप

Shailendra Singh

पेरिस के नजदीक एक व्यक्ति ने चाकू से गोद कर अपनी मां और बहन को उतारा मौत के घाट

rituraj