corona 1 चार गुना तेजी से यूपी में बढ़ रहा कोरोना, सामने आए 4000 से अधिक मामले

लखनऊ: कोरोना वायरस की दूसरी लहर उत्तर प्रदेश में चार गुना तेजी से बढ़ रही है। संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ने से स्वास्थ्य विभाग चिंता में आ गया है। बीते 24 घंटे में उत्तर प्रदेश में 3999 नए मामले सामने आए।

30 दिन में पहुंच गया 4000 का आंकड़ा

पिछले वर्ष जब कोरोना वायरस सामने आया था, तब 4000 संक्रमित मरीजों की संख्या पहुंचने में 100 दिन लगे थे। लेकिन दूसरी लहर में यह 4 गुना तेजी से बढ़ रहा है। इस बार मात्र 30 दिन में ही 4000 से ऊपर पॉजिटिव केस सामने आ रहे हैं। यह प्रदेश सरकार और स्वास्थ्य विभाग के लिए बड़ी समस्या बन गया है। राजधानी लखनऊ में लगातार 1000 से अधिक संक्रमित मरीज सामने आ रहे हैं। सोमवार को शहर में 1133 नए मरीज सामने आए।

सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ पर रोक

किसी भी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रम या सार्वजनिक स्थल पर 100 से अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर रोक लग गई है। इसके साथ ही खुले स्थान पर सिर्फ 200 लोगों के एकत्रित होने की अनुमति होगी। ऐसे सभी जनपद जहां 100 से अधिक मामले सामने आए हैं, उन पर विशेष निगरानी रखी जा रही है।

फोकस टेस्टिंग और फोकस वैक्सीनेशन को बढ़ावा

उत्तर प्रदेश में अब टेस्टिंग की स्पीड और वैक्सीनेशन को बढ़ाने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। इसके साथ ही नई गाइडलाइन में नियम और सख्त कर दिए गए हैं। एक भी संक्रमित मरीज पाए जाने पर आसपास के 25 मीटर के इलाके को सील कर दिया जाएगा। जबकि यह संख्या ज्यादा बढ़ने पर पूरे इलाके को भी सील किया जा सकता है। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग सभी के लिए अनिवार्य कर दिया गया है।

सोमवार को 2 लाख अधिक लगे टीके

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी अस्पतालों को पूरी क्षमता के साथ एक्टिव होने के निर्देश दिए हैं। इसमें लेवल दो और तीन के सभी अस्पताल शामिल होंगे, जिन्हें किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना होगा। इसके साथ ही टीकाकरण पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। सोमवार को ही उत्तर प्रदेश में 2.25 लाख लोगों का वैक्सीनेशन हुआ। अभी तक प्रदेश में 70 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

बीजेपी का स्थापना दिवस आज, शाह, नड्डा ने ट्वीट कर दी बधाई, पीएम करेंगे संबोधित

Previous article

Bengal Elections: TMC नेता के घर मिलीं EVM और VVPAT, सेक्टर अधिकारी सस्पेंड

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.