September 23, 2021 12:23 am
featured देश

भारत में घातक हुआ कोरोना वायरस, दो लोगों की मौत की पुष्टि, 11 राज्यों में फैला

कोरोना वायरस 6 भारत में घातक हुआ कोरोना वायरस, दो लोगों की मौत की पुष्टि, 11 राज्यों में फैला

नई दिल्ली। भारत में घातक हो चुके कोरोना वायरस से देश में दूसरी मौत हुई है। दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में भर्ती बुजुर्ग महिला ने दम तोड़ दिया है। इससे पहले कर्नाटक में एक बुजुर्ग की कोरोना से मौत हुई थी। कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास शुरू हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के 82 मामलों की पुष्टि हुई है। पिछले 24 घंटे में आठ नए मामले दर्ज किए गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक दिल्ली, कर्नाटक, महाराष्ट्र, केरल, उत्तर प्रदेश, पंजाब समेत कम से कम 11 राज्यों में कोरोना के मामले पाए गए हैं। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने इसे स्वास्थ्य इमरजेंसी नहीं करार दिया है और लोगों से भयभीत नहीं होने की अपील की है।

– महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के मुताबिक शुक्रवार को राज्य में के दो और पॉजिटिव मामलों की पुष्टि हुई है। एक अहमदनगर और एक मुंबई से मामला सामने आया है। इससे राज्य में कोरोना वायरस के कुल पॉजिटिव मामले 19 तक पहुंच गए हैं।

– कोरोना वायरस के कारण राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने अपने अखिल भारतीय प्रतिनिधि सभा (ABPS) को स्थगित कर दिया, जो बेंगलुरु, कर्नाटक में होने वाली थी।

– महाराष्ट्र: नागपुर में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण सभी मूवी थिएटर, जिम, स्विमिंग पूल और सार्वजनिक उद्यान 30 मार्च तक बंद हैं।

– राज्सथान: राजस्थान सरकार ने  कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के प्रयास में 30 मार्च तक राज्य भर के सभी स्कूलों, कॉलेजों, कोचिंग सेंटरों, जिम, मूवी थिएटरों को बंद करने का निर्णय लिया है।

भारत में अमेरिकी दूतावास और वाणिज्य दूतावास के मुताबिक अमेरिकी मिशन इंडिया ने कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के चलते 16 मार्च, 2020 से अप्रवासी और गैर-आप्रवासी वीजा नियुक्तियों को रद कर दिया हैं। अमेरिकी मिशन इंडिया ने कहा कि यह कदम कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए लिया गया है। इसी के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएसए) में भारत के दूतावास ने भारतीय छात्रों के लिए सलाह जारी की है।

चीन के बाहर कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित यूरोपीय देश इटली में फंसे भारतीयों को लाने के लिए एयर इंडिया का विमान आज दोपहर बाद रवाना होगा। वहीं, भारतीयों में कोरोना वायरस की जांच करने के लिए डॉक्टरों का एक दल शुक्रवार को रोम पहुंच गया।

– उत्तराखंड: कोरोना वायरस की वजह से उत्तराखंड में बीजेपी सरकार के 3 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में 18 मार्च को होने वाले विकास के तीन साल बातें कम-काम ज्यादा कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया।

कर्नाटक के कलबुर्गी में 76 वर्षीय व्यक्ति की कोरोना वायरस से मौत की पुष्टि के बाद राज्य सरकार ने सभी मॉल, सिनेमा हॉल, पब्स और नाइट क्लब को हफ्ते तक बंद रखने का आदेश दिया है। व्यक्ति के परिवार के सदस्यों के साथ ही उसके संपर्क में आए 46 लोगों को कोरंटाइन किया गया है। इनमें से 36 लोगों को उच्च जोखिम और 13 लोगों को कम जोखिम की श्रेणी में रखा गया है। व्यक्ति के परिवार के चार सदस्यों में फ्लू के लक्षण मिलने पर उनके सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। कर्नाटक में संक्रमित लोगों की संख्या छह हो गई है।

केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन ने कहा है कि राज्य में तीन नए मामले मिले हैं, जिनमे एक इटली का नागरिक भी है। इनको मिलाकर राज्य में कोरोना पीड़ितों की संख्या 19 हो गई है। नए मामले वरकाला, त्रिशूर और कन्नूर में मिले हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या 17 हो गई है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सभी कंपनियों से संभव होने पर कर्मचारियों से घर से काम कराने की अपील की है। मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, पुणे, पिंपरी-चिंचवाड़ और नागपुर में 31 मार्च तक सभी सिनेमाहाल, मल्टीप्लेक्स, स्विमिंगपूल और जिम बंद रखने का आदेश दिया गया है। 

Related posts

दिल्ली में विदेशी महिला के साथ गैंगरेप, मुख्य आरोपी गिरफ्तार

Rahul srivastava

एतिहासिक: पहली बार सुप्रीम कोर्ट के जजों ने की प्रेस वार्ता, कहा- लोकतंत्र खतरे में….

Breaking News

बौखलाए पाक ने भारतीय उच्चायुक्त को देश छोड़ने के दिए आदेश

shipra saxena