7e220447 777d 4906 8391 6771b65705a2 कोरोना वैक्सीन sputnik-v की पहली खेप पहुंची भारत

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की वजह से पूरा विश्व आज संकट के दौर से गुजर रहा है। सभी देशों में कोरोना से संक्रमित मरीजो का आकड़ा दिनों दिन बढ़ते ही जा रहा है। कोरोना को काबू में करने के लिए सभी देश वैक्सीन बनाने की दौड़ में लगे हुए हैं। लेकिन अभी तक किसी को भी सफलता हाथ नहीं लगी थी। इसी बीच रूस ने दावा किया था कि उनकी वैक्सीन sputnik-v कोरोना के इलाज में कारगार साबित होगी। जिसके चलते आज रूस की कोरोना वैक्सीन sputnik-v की पहली खेप आज मुबंई के कार्गो टर्मिनल एयरपोर्ट पर उतर चुकी है।

भारत को कितनी खुराक मिलेंगी—

जानकारी के अनुसार रूस को sputnik-v की 10 करोड़ खुराक भारत को देनी हैं। स्पूतनिक बी के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 11 अगस्त 2020 को पंजीकृत किया गया कि कोविड—19 को लेकर ह्यूमन एडेनोवायरल वैक्टर प्लेटफॉर्म पर आधारित विश्व का पहला पंजीकृत टीका बन गया है। भारत और रूस में कोरोना वैक्सीन को लेकर जो चर्चा हुई थी। उस पर नजर डालते हुए रूस की कोरोना वैक्सीन sputnik-v की पहली खेप भारत आ चुकी है। अब जल्द ही देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों को इसकी खुराक दी जाएगी। बताया जा रहा है कि यह वैक्सीन कोरोना के इलाज के कारगार साबित होगी।

Trinath Mishra
Trinath Mishra is Sub-Editor of www.bharatkhabar.com and have working experience of more than 5 Years in Media. He is a Journalist that covers National news stories and big events also.

BJP सांसद की 6 साल की पोती की झुलसने से मौत, दिवाली की रात पटाखे की चिंगारी से लगी थी आग

Previous article

जैश की बड़ी साजिश हुई नाकाम, विस्फोटक और दस्तावेज के साथ दो आतंकी दिल्ली से गिरफ्तार

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.