September 20, 2021 6:30 pm
featured देश

दो अलग-अलग वैक्सीन लगाने से बढ़ेगा इम्युनिटी लेवल, ICMR ने दिया जवाब

navbharat times 2 दो अलग-अलग वैक्सीन लगाने से बढ़ेगा इम्युनिटी लेवल, ICMR ने दिया जवाब

कोरोना को मात देने के लिए वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है। इसी बीच दो अलग-अलग वैक्सीन लगाने को लेकर उठ रही चर्चाओं पर अब ICMR की ओर से जवाब दिया गया है।

दो अलग-अलग वैक्सीन लगाने से बढ़ेगा इम्युनिटी लेवल!

कोरोना के खिलाफ देशभर में जंग जारी है। कोरोना की तीसरी लहर के देखते हुए सरकार और स्वास्थ्य विभाग की ओर से वैक्सीन पर जोर दिया जा रहा है। कोरोना वायरस के खिलाफ टीके को लेकर नए-नए प्रयोग कर इसको असरदार बनाया जा रहा है। अलग-अलग वैक्सीन के डोज देने से कोरोना के खिलाफ इम्युनिटी ज्यादा बेहतर बन सकती है, इसको लेकर स्टडी चल रही है। भारत में भी एक ऐसे ही शोध के नतीजे सामने आए हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी ICMR ने एक ऐसी ही स्टडी का जवाब दिया है। ICMR ने बताया कि कोविशील्ड और कोवैक्सीन के मिक्स डोज के काफी बेहतरीन परिणाम सामने आए हैं।

‘वैक्सीन की मिक्स डोज इम्युनोजेनेसिटी बढ़ाएगी’

भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद ने लोगों के साथ बड़ी कामयाबी साझा की है। उन्होंने शोद में पाया कि कोवैक्सीन और कोविशील्ड की मिक्स डोज से प्रतिरक्षा प्रणाली को और मजबूत किया जा सकता है। शोध में बताया गया है कि यह वैक्सीनेशन ना केवल सुरक्षित है बलिक इम्युनोजेनेसिटी भी बढ़ती है। एक स्टडी में पता चला है कि पहली डोज कोविशील्ड और दूसरी डोज कोवैक्सीन की देने पर वायरस के खिलाफ बेहतर इम्युनिटी देखी गई है। बता दें कि ये स्टडी इसी साल उत्र प्रदेश में मई और जून में की गई थी। जिसमें पता चला है कि एडिनोवायरस वेक्टर पर आधारित दो अलग-अलग वैक्सीन का कॉम्बिनेशन कोरोना के खिलाफ असरदार है।

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पहुंची 52 करोड़ से अधिक डोज़

कोरोना से लड़ने के लिए एक ओर जहां दो वैक्सीनों के मिश्रण की कवायद तेज हो रही है। तो दूसरी ओर केंद्र सरकार की ओर से राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों को भेजी गई वैक्सीन का खाका भी जारी किया गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को अब तक कोरोना वैक्सीन की 52.37 करोड़ से अधिक खुराक उपलब्ध कराई जा चुकी हैं। अभी 8 लाख 99 हजार 260 और टीके उपलब्ध कराए जाने की प्रक्रिया चल रही है।

24 घंटे में मिले लगभग 40 हजार केस

भारत में कोरोना की रफ्तार अभी भी कम नहीं है। कोरोना के आंकड़े अभी भी 5 डिजीट में मिल रहे हैं। ऐस में सरकार कोई भी रिस्क लेना नहीं चाहती है। देशभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 39,070 नए मामले सामने आए। जिसके बाद संक्रमण के मामले बढ़कर 3,19,34,455 हुए जबकि 491 और लोगों के जान गंवाने से लोगों की संख्या 4,27,862 हो गयी।

Related posts

मां की मौत के बाद बॉलीवुड स्टार इरफान खान की बिगड़ी तबियत ICU में भर्ती..

Mamta Gautam

फिल्म रामसेतु का अयोध्या में मुहूर्त पूजन, अभिनेता अक्षय कुमार होंगे शामिल

Aditya Mishra

एशियन गेम्स 2018: चीन के नाम रहा पहला गोल्ड, वुशु स्पर्धा में इस एथलीट ने किया कमाल

mahesh yadav