Breaking News featured यूपी

लखनऊ: कैमरों की निगरानी में हो रहा कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन

33453fb4 b6df 4144 b18b ea53395c567d 1 लखनऊ: कैमरों की निगरानी में हो रहा कोरोना वैक्सीनेशन का ड्राई रन

लखनऊ। 2021 की शुरुआत होते ही वैक्सीन को लेकर हलचल तेज हो गई है टीकाकरण की तैयारी बस अपने हाखरी चरण में हैं एक तरफ स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दिल्ली ही नहीं पूरे देशवासियों को फ्री में कोरोना का टीका लगने की बात कही, हालाकि बाद में फ्री वैक्सीन वाले बयान पर सफाई देते हुउ स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सिर्फ 3 करोड़ लोगों को लगेगा फ्री टीका वहीं दूसरी और देश के सभी राज्यों में आज वैक्शीनेशन को लेकर ड्राई रन कराया जा रहा है।

दरअसल ड्राई रन के दौरान असली वैक्सीन की जगह किसी दूसरी दवा या या वैक्सीन की तरह दिखने वाली अन्य साम्रगी को ठीक उसी तरह से ट्रांसपोर्ट करना होगा जैसे वैक्सीन को किया जाना है। फिर उन दूसरी वैक्सीन या खाली शीशियों को अस्पतालों में वैसे ही कोल्ड स्टोर में रखा जाएगा जैसे असली वैक्सीन को किया जाना है। वैक्सीन के ट्रांसपोर्टेशन से लेकर वैक्सीन लगाए जाने तक की सूचना को ऑनलाइन दर्ज किया जाएगा। इस ड्राई रन के दौरान उस ऑनलाइन प्रक्रिया और डाटा दर्ज करने की उसकी क्षमता को भी परखा जाएगा। यह एक तरीके का अभ्यास होगा उस समय के लिए जब देश में टीकाकरण का कार्य तेजी से और युध्द स्तर होगा।

कैमरों की निगरानी में होगा ड्राई रन-

आपको बता दें कि लाभार्थियों को टीका लगाने के बाद आधे घंटे तक ऑब्जरवेशन के लिए रोका जाएगा। इसी के साथ रोना वैक्सीनेशन के ड्राई रन काम कैमरों की निगरानी में होगा। इतना ही नहीं ड्राई रन के दौरान एनाफायलैक्सिस किट भी मौजूद रहेगी।

 

आज होने वाले ड्राई रन में शामिल हैं ये पांच अस्पताल-

 

राजधानी लखनऊ के 5 अस्पतालों में होगा ड्राई रन। इन पांच अस्पतालों में लखनऊ के केजीएमयू पीजीआई लोहिया संस्थान माल सीएचसी और निजी अस्पताल सहारा शामिल हैं।

Related posts

महंत नृत्य गोपाल दास हेल्थ अपडेट : ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष

Neetu Rajbhar

भीम आर्मी चीफ ने कहा- जब बेगमपुरा राज आएगा, तब बनेगा असली भारत  

Shailendra Singh

पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा बने टीएमसी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष

Sachin Mishra