यूपी में कल से शुरु होगा आवासीय स्कूलों का पठन-पाठन

Schools Closed: देश में बढ़ते कोरोना क मामलों के चलते एक बार फिर राज्य सरकारों की चिंता बढ़ गई है। महाराष्ट्र, दिल्ली, छत्तीसगढ़, एमपी, पंजाब समेत कई ऐसे राज्य हैं जहां पर कोरोना तेजी से बढ़ रहा है। हर दिन संक्रमति मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है। बढ़ते वायरल का सीधा असर बच्चों की पढ़ाई पर हो रहा है। पिछले एक साल से अधिक का वक्त हो गया है। लेकिन छोटे बच्चों के स्कूल अभी तक नहीं खुले। और अब हालात ऐसे हैं कि एक बार फिर स्कूल बंद हो चुके हैं। और कुछ राज्यों में बंद होने की कगार पर हैं।

दिल्ली में अगले आदेश तक स्कूल बंद

दिल्ली सरकार ने घोषणा की है कि अगला आदेश जारी किए जाने तक नए अकादमिक सत्र में किसी भी कक्षा के विद्यार्थियों को स्कूल नहीं बुलाया जाएगा। हालांकि, नए अकादमिक सत्र में शिक्षण गतिविधियों को विद्यार्थियों के लिए एक अप्रैल 2021 से डिजिटल माध्यमों से शुरू किया जा सकता है।

उत्तर प्रदेश- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में कक्षा आठ तक के सभी सरकारी और निजी विद्यालयों को अब चार अप्रैल तक बंद रखने के आदेश दिए हैं। सीएम का आदेश है कि अन्य विद्यालयों में कोविड प्रोटोकॉल का पूर्ण पालन सुनिश्चित कराया जाए। साथ ही सभी सार्वजनिक कार्यक्रमों में सामाजिक मेल जोल से दूरी का पालन सुनिश्चित कराया जाए और मास्क के अनिवार्य उपयोग पर विशेष ध्यान दिया जाए।

पंजाब- पंजाब में स्कूल और कॉलेज अगले आदेश तक सात दिनों तक और बंद रहेंगे। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने जांच और कोरोना वायरस टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने का भी आदेश दिया। उन्हें अधिकारियों ने बताया कि मध्य मई तक ही रोजाना मामलों में गिरावट आने की उम्मीद है। हाल के सर्वेक्षण में सामने आया कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस का जो नया स्वरूप सामने आया है, उसके मामले राज्य में भी तेजी से सामने आ रहे हैं।

मध्य प्रदेश- एमपी में शिक्षा विभाग ने कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूल 15 अप्रैल तक बंद रखने का आदेश जारी किया है।

गुजरात- गुजरात सरकार ने अहमदाबाद, राजकोट, वडोदरा, सूरत, भावनगर, गांधीनगर, जामनगर और जूनागढ़ में सभी स्कूलों को 10 अप्रैल तक केवल ऑनलाइन क्लासेज आयोजित करने के लिए कहा है।

तमिलनाडु- तमिलनाडु सरकार ने भी राज्य के सभी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद करने का फैसला किया है।

स्कूल में बच्चे कोरोना पॉजिटिव

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम और अनंतनाग जिलों में दो स्कूलों के 50 विद्यार्थी संक्रमित पाए गए। इनमें पांचवी कक्षा तक के 36 छात्र संक्रमित पाए गए हैं। इसके बाद अधिकारियों ने एक हफ्ते के लिए विद्यालयों को बंद कर दिया। स्वास्थ्य विभाग छात्रों के संपर्कों का पता लगाने के लिए घर-घर जाकर अभियान चलाएगा और जांच करेगा।

कोरोना की दूसरी लहर के बीच कैसे होगा पठन-पाठन, जानिए क्या है नई गाइडलाइन

Previous article

सितंबर के बाद प्रदेश में सर्वाधिक मरीज, 2600 कोरोना के नए मामले, 9 की मौत

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured