September 20, 2021 4:00 am
featured पंजाब

कोरोना संकट ने बदली  भ्रष्टता और असंवेदनशीलता का पर्याय बन चुकी पंजाब पुलिस की छवि

पंजाब 8 कोरोना संकट ने बदली  भ्रष्टता और असंवेदनशीलता का पर्याय बन चुकी पंजाब पुलिस की छवि

पंजाब। चंद महीने पहले सुनने में आया था कि पंजाब पुलिस की वर्दी का रंग बदलने वाला है। बदलाव की कवायद कर रहे अफसरों का तर्क था कि वर्दी के रंग और इसे पहनने के ढंग में बदलाव राज्य पुलिस की छवि में वांछित सुधार लाएगा, लेकिन शायद अब इसकी जरूरत नहीं। आतंकवाद के काले दिनों के बाद से भ्रष्टता और असंवेदनशीलता का पर्याय बन चुकी पंजाब पुलिस की छवि बदल दी है कोरोना संकट ने। सरकारों की तमाम कोशिशों के बाद भी आम जनता का विश्वास हासिल करने में जो पुलिस तीन दशकों से नाकाम साबित हो रही थी, उसने केवल तीस दिनों में वह मुकाम हासिल कर लिया और अब विश्वास और सुरक्षा का दूसरा नाम बन गई है पंजाब पुलिस।

कोरोना संकट के चलते यूं तो हर राज्य की पुलिस सरहानीय कार्य कर रही है, लेकिन देशभर में यह मान केवल पंजाब पुलिस को ही प्राप्त हुआ है कि जहां एक तरफ विश्व के सवरेत्तम पुलिस बल यानी स्कॉटलैंड यार्ड के अधिकारियों ने पंजाब पुलिस की प्रतिबद्धता और पराक्रम का सार्वजनिक गुणगान किया है, वहीं तीन सप्ताह में तीन से अधिक बार ट्विटर पर पंजाब पुलिस साडा मान हैशटैग टॉप तीन ट्रेंड्स में अपना स्थान दर्ज कर चुका है। 

https://www.bharatkhabar.com/hearing-on-important-matters-through-video-conferencing-in-judicial-court-complex/

बता दें कि संजय दत, आमिर खान, आलिया भट्ट और गुलजार सरीखी बॉलीवुड हस्तियों ने न सिर्फ महामारी के दौरान कार्यरत पंजाब पुलिस के जवानों के वीडियो क्लिप्स शेयर किए हैं, बल्कि उनके धैर्य, संयम और निष्काम सेवा की तारीफ भी की है। दरअसल लॉकडाउन के दौरान बीते एक महीने में सूबे की पुलिस आमजन के लिए एक नायक बन कर सामने आई है। वह इन विषम परिस्थितयों में घर-घर जाकर राशन और चिकित्सा के इंतजाम करती हुई दिख रही है। इसका अनुसरण अन्य राज्यों की पुलिस भी करने लगी है।

जिला रूपनगर में जहां एसएसपी के आह्वान पर 100 से अधिक सेवामुक्त अधिकारियों ने (रिटायरमेंट के 12 वर्ष बाद) बिना वेतन दोबारा ड्यूटी च्वॉइन कर कोरोना के खिलाफ जंग लड़ने की एक अनुकरणीय पहल की, वहीं मानसा जिला के पुलिस प्रमुख द्वारा कफ्यरू के दौरान जन्मदिन पर पीसीआर मोटरसाइकिल पर हैप्पी बर्थडे की धुन बजाकर घरों में केक पहुंचाने की एक ऐसी शुरुआत की जो कुछ ही दिनों में लॉकडाउन के दौरान अन्य राज्यों की पुलिस की दिनचर्या का भी एक अहम हिस्सा बन गई।

Related posts

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप में पुर्तगाल ने किया लॉकडाउन

Samar Khan

फन्ने खां का टीजर आया सामने, ऐश्वर्या बनीं रॉकस्टार, अनिल का ये किरदार

mohini kushwaha

बहराइच: चाय पीने से पूरा परिवार पड़ा बीमार, एक मासूम की मौत, जाने क्या है मामला

Shailendra Singh