September 23, 2021 2:09 pm
featured बिज़नेस

कोरोना ने तोड़ दी सोने की कमर, जानिए कैसे गिरता जा रहा सोना?

gold

चीने के वुहान शहर से निकला कोविड-19 कोरोना वायरस पूरी दुनिया पर कहर बनकर टूट रहा है। हालात इतने बत्तर हो चुके हैं कि जान के साथ माल का नुकसान लगातार होते जा रहा है और ऐसा कब तक होता रहेगा किसी को कुछ नहीं पता। इस बीच दुनियाभर की अर्थव्यवस्था की कमर टूट गई है और इसका असर अब सोने पर साफ पड़ता दिख रहा है। सोने में अब तक की सबसे ज्यादा गिरावट देखने को मिली है। सोने पर लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। ताजा अपडेट सोने के गिरते दामों से सभी को चौंका दिया है।

सोमवार यानि की आज भी आगामी 5 जून 2020 के लिए सोने का वायदा दाम 245 रुपये की गिरावट के साथ 45 हज़ार 490 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेंडिंग में था। इसके अलावा सोमवार सुबह एमसीएक्स एक्‍सचेंज पर आगामी 5 अगस्त 2020 के सोने की वायदा कीमत 0.37 फीसद या 169 रुपये की गिरावट के साथ 45 हज़ार 745 रुपये प्रति 10 ग्राम पर ट्रेंडिंग में थीं। देश में लॉकडाउन के 3 मई तक बढ़ जाने के कारण सोने के हाजिर बाजार बंद रहेंगे।

corona 1 कोरोना ने तोड़ दी सोने की कमर, जानिए कैसे गिरता जा रहा सोना?

इस बीच चांदी के दामों में बढ़त देखने को मिली है। एमसीएक्स एक्‍सचेंज पर आगामी 3 जुलाई 2020 के लिए चांदी का वायदा दाम सोमवार सुबह 0.53 फीसद या 228 रुपये की बढ़त के साथ 43 हज़ार 590 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंडिंग में थीं।

लॉकडाउन के दौरान सोने के रेट ने चार नए रिकॉर्ड कायम किए। वह भी तब, जब दिल्ली समेत पूरे देश के सर्राफा बाजार बंद हैं। 25 मार्च से 17 अप्रैल तक लॉकडाउन में सोना 2289 रुपये प्रति 10 ग्राम चढ़ चुका है तो वहीं प्रति किलोग्राम चांदी के रेट में 1370 रुपये का उछाल आ चुका है।

https://www.bharatkhabar.com/rbi-made-big-announcements-to-save-lives-in-the-economy-that-is-suffering-from-corona-virus-catastrophe/

इस तरह लगातार सर्राफ बाजार बदलाव देखने को मिल रहे हैं। इस वक्त कोरोना के चलते पूरा देश लॉक़ाउन की स्थिति में हैं। ऐसे में इसका सीधा असर देश की अर्थव्यवस्था पर साफ तौर पर देखने को मिल रहा है। आने वाले दिनों में गिरती अर्थव्यवस्था में और भी ज्यादा बदलाव देखेने को मिल सकते हैं। हालाकि मोदी सरकार की तरफ से पूरी कोशिश की जा रही है कि गिरती अर्थव्यवस्था को संभाला जाए इसके लिए सरकार कदम उठा भी रही है। उम्मीद की जा रही है देश में थोड़े से हालात सुधरते ही अर्थव्यवस्था में भी सुधार हो जाएगा।

Related posts

शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व चेयरमैन पर लगे संपत्तियों में गड़बड़ियों सहित कई गंभीर आरोप, CBI ने दर्ज की FIR

Trinath Mishra

मानव समाज को बदलने में मलेरिया ने निभाई है प्रमुख भूमिका…जाने मलेरिया से जुड़े ऐतिहासिक किस्से

Yashodhara Virodai

एनकाउंटर में 50 हजार का नामी बदमाश ढेर, सब-इंसपेक्टर भी घायल

Rani Naqvi