रात में दही भूल से न खाना, बिगड़ जाएगी आपकी सेहत

लखनऊ: वैसे तो खाने-पीने की चीज का शरीर पर बेहतर असर होता है, लेकिन हर एक व्यंजन खाने के लिए एक उपयुक्त समय होता है। दही की बात करें तो इसे दिन में ही खाना चाहिए। अगर आप रात में दही खाते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

ठंडी होती है दही की तासीर

दही ठंडा होता है, जिसे अगर दिन में खाया जाए तो यह सेहत और पाचन के लिए काफी लाभदायक होता है। जबकि यही रात के समय खाने पर शरीर के लिए कई तरह समस्याएं पैदा कर सकता है। इसीलिए खानपान के शौकीन लोगों को रात में आपने दही खाते हुए नहीं देखा होगा।

क्या होते हैं दुष्प्रभाव

अगर रात में दही का सेवन किया जाए तो शरीर में कई बीमारियां भी देखने को मिल सकती हैं। दही ठंडी होती है, इसे पचाने के लिए शरीर को अतिरिक्त मेहनत करनी होती है। जबकि रात के समय हम आराम करते हैं, ऐसे में दही खाने के बाद यह आसानी से पच नहीं पाता। ऐसी स्थिति में इसके नुकसान सामने आ जाते हैं। रात्रि में हमारा शरीर आराम करता रहता है और पाचन तंत्र भी अपनी पूरी क्षमता के साथ काम नहीं करता। ऐसे में इस समय हल्का खाना खाने से सेहत अच्छी रहती है।

सर्दी जुकाम

दही ठंडी होती है, अगर इसे रात में खाया जाए तो सर्दी जुखाम की आशंका भी देखने को मिल जाती है। विशेषकर कोरोना के इस बिगड़े माहौल में रात में दही खाने से बचना चाहिए।

रात में दही भूल से न खाना, बिगड़ जाएगी आपकी सेहत

बिगड़ सकता है पाचन

रात में दही खाने के बाद पूरी पाचन क्रिया प्रभावित हो सकती है। अगले दिन भी इसका असर देखने को मिल जाता है, इसीलिए दही हमेशा दिन में खाना चाहिए। कई बार उल्टी जैसी समस्या भी सामने आ जाती है।

जोड़ों का दर्द

हड्डियों का कई बार रात में दही खाने के बाद दर्द करने लगता है। फिर इससे निपटने के लिए हम दूसरे इलाज की तरफ भागते हैं. इसलिए अच्छा है कि रात में दही ना खाया जाए।

सुंदरता पर ग्रहण

चेहरे और सुंदरता को लेकर लोग काफी मेहनत करते रहते हैं। ऐसे सभी लोग जिनके लिए सुंदर दिखना पहली प्राथमिकता है, उन्हें रात में दही नहीं खाना चाहिए। इससे चेहरे पर मुंहासे की समस्या भी सामने आ जाती है।

विदेशी कंपनियों के खिलाफ यूपी आदर्श व्‍यापार मंडल व CAIT का मोर्चा, उठाया ये बड़ा कदम

Previous article

अभी खत्‍म नहीं हुई बिकरू कांड की कहानी, बचे आरोपियों पर अब होगी ये कार्रवाई

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured