featured यूपी

ईसंजीवनी एप से घर बैठे ले परामर्श, कैसे मिलेगी सुविधा

ईसंजीवनी एप से घर बैठे ले परामर्श, कैसे मिलेगी सुविधा

लखनऊ: लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी की तरफ से एक अच्छी पहल शुरू की गई है। इसके माध्यम से घर बैठे ही मरीजों को परामर्श मिल सकेगा। ईसंजीवनी एप का इस्तेमाल करके यह सुविधा उपलब्ध होगी।

बंद की गई है ओपीडी

बढ़ते संक्रमण के चलते इन दिनों केजीएमयू सहित कई प्रमुख अस्पतालों की ओपीडी सेवा बंद कर दी गई है। ऐसे में सामान्य लक्षण वाले मरीजों को परामर्श नहीं मिल पा रहा था। इसी को ध्यान में रखते हुए, यह नया बदलाव किया जा रहा है। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए सोमवार से शनिवार का दिन निर्धारित किया गया है। सुबह 9:00 बजे से दोपहर 2:00 बजे तक लोगों को परामर्श मिल सकेगा।

ईसंजीवनी एप से घर बैठे ले परामर्श, कैसे मिलेगी सुविधा

रजिस्ट्रेशन करके मिलेगा परामर्श

ऑनलाइन परामर्श लेने के लिए एप या वेबसाइट पर जाकर सभी मरीजों को रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद आगे की प्रक्रिया शुरू होगी। घर बैठे ही केजीएमयू के डॉक्टर सभी जरूरतमंदों को सलाह और दवाइयों का निशुल्क परामर्श देंगे। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट www।esanjeevaniopd.in के माध्यम से जानकारी उपलब्ध होगी। इसके अलावा गूगल प्ले स्टोर से ईसंजीवनी एप को भी डाउनलोड किया जा सकेगा।

परामर्श के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें

डॉक्टरों से ऑनलाइन परामर्श लेने के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा। सबसे पहले वेबसाइट या एप्लीकेशन पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, मोबाइल नंबर सत्यापित करके पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू होगी और टोकन नंबर निर्धारित किया जाएगा। नोटिफिकेशन मिलने पर लॉगिन होगा और अपनी बारी का इंतजार करने पर आप डॉक्टर से दिए गए नंबर पर सलाह ले सकेंगे। इसके बाद परामर्श का पर्चा भी आपको ऑनलाइन मिल जाएगा।

Related posts

उत्तराखंड में कड़ाके की ठंड, 3 फरवरी के बाद हो सकती है बारिश!

Aman Sharma

गुजरात पहुंचे पीएम मोदी, चक्रवाती तूफान ‘ताउते’ से हुए नुकसान का लिया जायजा

pratiyush chaubey

KGMU कोरोना टेस्टिंग किट घोटाले में जांच शुरू, हो सकता है बड़ा खुलासा  

Shailendra Singh