सितंबर से शुरु हो सकता है 6 लेन वाले लखनऊ एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य

लखनऊ: जल्द ही लखनऊ-कानपुर के लोगों को नया एक्सप्रेसवे मिलने वाला है, जो हाईवे की यातायात व्यवस्था को सुधारने का काम करेगा। इसको बनाने की मंजूरी पिछले वर्ष मिल गई थी। अब आगे की प्रक्रिया को तेजी से पूरा किया जा रहा है। लखनऊ एक्सप्रेसवे योजना को भूतल परिवहन मंत्रालय ने मंजूरी पिछले वर्ष ही दे दी है।

इन क्षेत्रों को जोड़े एक्सप्रेसवे

लखनऊ के बनी से शुरु होकर यह एक्सप्रेसवे ललपुरा, असखेड़ा, नवाबगंज होते हुए शुक्लागंज आजाद चौक कानपुर तक जाएगा। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में 4733 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत आएगी। इसके टेंडर की प्रक्रिया को शुरु कर दिया गया है। साथ ही लगभग 360 हेक्टेयर जमीन का भी चिन्हित कर ली गई है। निर्माण कार्य सितंबर महीने से शुरु किया जा सकता है।

6 लेन वाला होगा एक्सप्रेसवे

लखनऊ एक्सप्रेसवे 6 लेन का बनाया जा रहा है, लेकिन भविष्य की मांग को देखते हुए 8 लेन जितनी जमीन अर्जित की जा रही है। अब यातायात का दबाव प्रदेश की सड़कों पर पड़ता दिखाई दे रहा है। इसी दबाव को कम करने में यह एक्सप्रेसवे मददगार साबित होगा। इसके निर्माण की जिम्मेदारी NHAI की लखनऊ इकाई को सौंपा गया है। मिली जानकारी के अनुसार एक बार निर्माण कार्य शुरु होने के बाद अगले दो वर्ष में यह बनकर तैयार हो जाएगा।

जम्मू-कश्मीर: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, मुठभेड़ में 2 आतंकवादी ढेर

Previous article

पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष बनने पर सिद्धू ने जताया सोनिया, राहुल-प्रियंका का आभार, कहा- ‘जीतेगा पंजाब’

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured