January 23, 2022 5:58 pm
देश

सांगठनिक चुनाव प्रक्रिया 30 जून तक पूरी कराए कांग्रेसः चुनाव आयोग

election 1 सांगठनिक चुनाव प्रक्रिया 30 जून तक पूरी कराए कांग्रेसः चुनाव आयोग

नई दिल्ली। सालभर के लिए सांगठनिक चुनाव टालने के कांग्रेस के अनुरोध को खारिज करते हुए चुनाव आयोग ने कहा है कि यह प्रक्रिया 30 जून तक पूरी कर ली जानी चाहिए और पार्टी को इस संबंध में और समय नहीं मिलेगा। कांग्रेस महासचिव जनार्दन द्विवेदी को हाल ही में भेजे गए एक संदेश में आयोग ने कहा है कि सांगठनिक चुनाव कराने की प्रक्रिया 30 जून तक पूरी हो जानी चाहिए।

election 1 सांगठनिक चुनाव प्रक्रिया 30 जून तक पूरी कराए कांग्रेसः चुनाव आयोग

सितंबर, 2015 से कांग्रेस दो बार चुनाव आयोग से अपना अंदरूनी चुनाव टालने की इजाजत देने की अपील कर चुकी है। ईसी ने कहा है कि वह और विस्तार नहीं देगा और आंतरिक चुनाव अधिक से अधिक 30 जून, 2017 तक हो जाना चाहिए। कांग्रेस से 15 जुलाई तक आयोग को अपने नये पदाधिकारियों की सूची सौंपने को भी कहा गया है। सांगठनिक चुनाव कराने के लिए कांग्रेस को चुनाव आयोग द्वारा और वक्त दिये जाने से इनकार के बाद राहुल गांधी को पार्टी अध्यक्ष नियुक्त करने की मांग आठ मार्च को विधानसभा चुनाव खत्म हो जाने के बाद जोर पकड़ सकती है।

ईसी नियमों के अनुसार सभी पंजीकृत राजनीतिक दलों को हर साल सांगठनिक चुनाव कराने होते हैं। लेकिन कांग्रेस ने यह कहते हुए अपने संविधान का हवाला दिया था कि उसका अंदरूनी चुनाव पांच साल पर होता है।

Related posts

सपा की पूर्व प्रवक्ता पंखुड़ी पाठक पर हमला, पाठक ने बजरंग दल पर लगाया आरोप

mahesh yadav

दिल्ली के तुगलकाबाद में गैस रिसाव, बड़ी संख्या में स्टूडेंट बीमार

kumari ashu

सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की आसाराम की अंतरिम जमानत याचिका

bharatkhabar