शिवालिक कालेज ऑफ इंजीयरियरिंग देहरादून में किया गया कौशल विकास प्रतियोगिता का समापन

देहरादून। कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग द्वारा राज्य स्तरीय इडियां स्किल्स-2018 प्रतियोगिता का समापन शिवालिक कालेज ऑफ इंजीयरियरिंग देहरादून में किया गया। समापन समारोह के मुख्य अतिथि शिवालिक इंजीनियरिंग ऑलेज के डायरेक्टर डी0के0 गुप्ता रहे। गुप्ता ने कहा कि आज के दौर में सभी अभ्यर्थियों के अन्दर हुनर का होना अति आवश्यक है उन्होने उत्तराखण्ड कौशल विकास एवं सेवायोजन के सचिव डा0पंकज कुमार पाण्डेय का धन्यवाद करते हुये कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगिताओं के आयोजन से युवांओं में कौशल विकास के क्षेत्र में प्रोत्साहन मिलेगा।

वहीं वर्ल्ड स्किल इंडिया के तकनीकि विषेशज्ञ रवि खरवन्दा ने प्रतिभागियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि भारत सरकार की यह योजना भारत में छुपे हुये हुनर को तरासने की है, खरवन्दा ने कहा कि विश्व में 1950 से स्किल को लेकर प्रतियोगितायें करायी जाती रही है, लेकिन भारत इसका सदस्य 2007 में बना। उन्होंने कहा भारत सरकार की पहल पर पहली बार उत्तराखण्ड सरकार द्वारा इस तरह की प्रतियोगिता का आयोजन कराया जा रहा है। इससे भविष्य में निश्चित रूप से प्रत्येक क्षेत्र में प्रतिभा के धनी अभ्यर्थियों को आगे आकर अपने हुनर दिखाने का मौका मिलेगा एवं छुपी हुयी प्रतिभा को तरासने में एक मील का पत्थर साबित होगी।

बता दें कि इस मौके पर शिवालिक इंजीनियरिंग कालेज के डीन डा0यू0सी0गुप्ता, अजय सिंह क्षेत्रीय सेवायोजन अधिकारी देहरादून, अरूण बलोदी, प्रवीण कुमार, कपिल गोयल, उमेश चन्द्र डोभाल, धीरसिंह, कुवर सिह मेवाड, रोहित फत्र्याल, आदि अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे। प्रतियोगिता में देहरादून के विभिन्न प्रशिक्षण संस्थानों के छात्र-छात्राओं द्वारा कौशल विकास प्रतियोगिताओं के बारे में जानकारी ली गयी। स्किल इंण्डिया की उत्तराखण्ड नोडल अधिकारी चन्द्रकान्ता ने बताया कि गीतांजली सलोन, ई.सी. रोड में ब्यूटि थेरेपी और हेयर ड्रेसिंग का राज्य स्तरिय प्रतियोगिता आयोजित की गयी।

साथ ही बुधवार को हुई ब्यूटी थेरेपी में गढ़वाल एवं कुमांउ मण्डल में विजयी कुल 10 प्रतियोगियों ने प्रतिभाग किया, जिसमें प्रथम स्थान रूकसार, द्वितीय स्थान पर पलक एवं तृतीय स्थान पर आकांक्षा रही। हेयर ड्रेसिंग में कुल 07 बच्चों में से प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्रीति कौर, द्वितीय स्थान पर पारूल नेगी एवं तृतीय स्थान पर दानिश रहें। प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में स्टेट स्किल काउंसिल से ब्यूटी थेरेपी में भारती शर्मा, ट्विंकल एंव अनुराधा बत्रा रहे। हेयर ड्रेसिंग में स्टेट स्किल काउंसिल से धनजीत गौतम, शम्भु कुमा शाह वं विजय केशवानी निर्णायक की भूमिका में रहे।