September 20, 2021 4:46 am
featured देश

अंबाला एयरबेस पहुंचेंगे लड़ाकू विमान, स्वागत करने को तैयार देश, वायुसेना चीफ होंगे मौजूद

rafel अंबाला एयरबेस पहुंचेंगे लड़ाकू विमान, स्वागत करने को तैयार देश, वायुसेना चीफ होंगे मौजूद

लड़ाकू विमान राफेल को लेकर आज सभी की निगाहे अंबाला पर टीकी होंगी। क्योंकि लड़ाकू विमान आज भारत पहुंच रहे हैं।

नई दिल्ली। लड़ाकू विमान राफेल को लेकर आज सभी की निगाहे अंबाला पर टिकी होंगी। क्योंकि लड़ाकू विमान आज भारत पहुंच रहे हैं। वायुसेना के चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया इस मौके पर खुद विमानों को रिसीव करेंगे। विमान अबुधाबी से उड़कर आज दोपहर 2 बजे हरियाणा के अंबाला एयरबेस पहुंचेने वाले हैं। एयरबेस के आस –पास के इलाकों की सुरक्षा बढ़ा दी है। वहीं एयरबेस के आस-पास ड्रोन ने निगरानी की जाएगी।

बता दें कि अंबाला एयरफोर्स स्टेशन को राफेल का पहला स्क्वाड्रन बनाया गया है। साथ ही विमानों के स्वागत के लिए कड़े इंतेजाम किए गए हैं। जब विमान एयरबेस पर उतरेंगे तो उनका स्वागत करने के लिए वायुसेना अध्यक्ष आरकेएस भदौरिया खुद उनका स्वागत करेंगे। राफेल के टचटाउन को देखते हुए अंबाला प्रशासन ने एयरबेस के आस-पास के 3 किलोमीटर के दायरे में धारा 144 लागू कर दी है। इसके अलावा 3 किलोमीटर तक ड्रोन उड़ाने को मना कर दिया गया है।

2016 में हुई थी डील

वहीं इन विमानों की डील साल 2016 में हुई थी जिसके बाद फ्रांस के इन 5 लड़ाकू विमानों की पहली खेप भारत के अंबाला पहुंच रही है। खुशी की बात ये है कि इन राफेल जेट को भारत के ही पायलट उड़ार लाएंगे। बता दें कि भारत ने साल 2016 में फ्रांस के साथ 36 विमानों की डील की थी ये डील करीब 59,000 करोड़ की थी। फ्रांस के सहयोग के लिए भारतीय वायुसेना ने फ्रांस का शुक्रिया किया है। इन विमानों ने सबसे पहले फ्रांस से उड़ान भरी उसके बाद ये यूएई के अल डाफरा एयरबेस पहुंचे वहां से उड़ान भरकर ये विमान आज भारत पहुंच रहें हैं।

चीन में बेचैनी

वहीं भारत के विमान पहुंचने से चीन की नींद उड़ी हुई है। क्योंकि विमान के अंदर कौन-कौन सी खुबियां है मौजूद है इससे चीन बाखूबी वाकिफ है। अमेरिका की बुलेटिन ऑफ द अटॉमिक साइंटिस्ट की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि इससे भारत परमाणु हमला करने की कोशिश को मजबूत कर रहा है। इसके लिए भारत जल, थल और आकाश से परमाणु मिसाइल दागने वाले नए सिस्टम तैयार कर रहा है। माना जा रहा है कि रफाल आकाश से परमाणु मिसाइल दागने में भारत के मौजूदा सभी लड़ाकू विमानों में से सबसे ताकतवर होगा।

Related posts

फिलिस्तीन के राष्ट्रपति से पीएम मोदी ने की मुलाकात

Rani Naqvi

एमडीडीए के उपाध्यक्ष आशीष श्रीवास्तव ने दी नव वर्ष की हार्दिक शुभकामनाएं

Breaking News

आरएसएस कार्यकर्ताओं ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय कैंपस में शाखा लगाने की मांगी इजाजत

Rani Naqvi