गर्मी शुरू होते ही लखनऊ जू में आने लगीं रंग-बिरंगी की तितलियां

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गर्मी की शुरुआत होते ही लखनऊ जू में एक मनोरम दृश्‍य देखने को मिल रहा है। यहां देश-विदेश की तितलियों को आना शुरू हो गया है।

नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान के बटर फ्लाई पार्क में गर्मी शुरू होते ही 17 प्रजातियों की तितलियां दिखाई देने लगी हैं। जू में ये तितलियां महाराष्ट्र, भोपाल और हिमांचल प्रदेश के अलावा अन्‍य उत्तर पूर्वी राज्‍यों के कुछ हिस्सों से आती हैं।

लखनऊ जू में यूपी का इकलौता तितली पार्क

लखनऊ जू का बटर फ्लाई पार्क मुंबई, दिल्ली, केरल, बंगलूरू और गोवा के बाद उत्‍तर प्रदेश का इकलौता तितली पार्क है। इस पार्क में एक बार फिर से रंग-बिरंगी तितलियां लोगों के आकर्षण का केंद्र बनेंगी। ऐसा इसलिए क्योंकि लखनऊ जू का तितली पार्क वृत्ताकार रूप में बना हुआ है।

लखनऊ जू के निदेशक आरके सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि, चिड़ियाघर में तितलियों के आने के मौसम की शुरुआत हो गई है। जू में दो एकड़ में फैले बटर फ्लाई पार्क को एक करोड़ 24 लाख रुपए की लागत से तैयार किया गया है। उन्‍होंने कहा कि, तितलियां बहुत स्‍थानों पर मिलती हैं, लेकिन जहां उन्‍हें तितली पार्क जैसा माहौल मिलता है, वह अपना आशियाना बना लेती हैं।

प्रदूषित स्‍थानों पर नहीं मिलती हैं तितलियां: जू निदेशक

जू निदेशक ने बताया कि, तितलियां प्रदूषण वाले स्‍थानों पर कभी नहीं दिखाई देंगी। उन्हें पेड़-पौधे और खुशबू वाली जगहें ज्‍यादा पंसद हैं। उन्‍होंने बताया कि, तितलियों का खून ठंडा होने के कारण वे सर्दी के मौसम में कम नजर आती हैं। ये तितलियां पहाड़ी क्षेत्र और वन क्षेत्र से आती हैं, जोकि एक घंटे में 25 किलोमीटर की दूरी तय करती हैं। उन्‍होंने बताया कि, दुनिया भर में लगभग 20 हजार तितलियों की प्रजातियां होती हैं।

गोरखपुर एसटीएफ को मिली सफलता, मनसे नेता के एक हत्यारे को किया गिरफ्तार

Previous article

क्या संस्कृति विभाग बनाएगा किन्नरों की गाइडलाइन, कौन कौन होगा शामिल?

Next article

You may also like

Comments

Comments are closed.

More in featured