featured यूपी

पोर्टल पर बुकिंग करके लीजिए कृषि यंत्र, इन किसानों को मिलेगा फायदा

पोर्टल पर बुकिंग करके लीजिए कृषि यंत्र, इन किसानों को मिलेगा फायदा

लखनऊ: किसानों को राहत देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा एक पहल की गई है। इसके माध्यम से किसानों को कृषि यंत्र अनुदान पर आसानी से मिल जाएगा। पारदर्शी किसान सेवा योजना के माध्यम से बुकिंग संभव होगी, इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए किसानों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

कृषि यंत्र की सुविधा का फायदा उठाने के लिए पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसका फायदा प्रदेश के 50,000 किसानों को मिलने की संभावना जताई जा रही है। पोर्टल पर जिसकी पहले बुकिंग होगी, उसी आधार पर उन्हें सामान उपलब्ध करवाया जाएगा। बुकिंग प्रक्रिया मंगलवार को शुरू हो जाएगी, जिसे दोपहर 3:00 बजे से किया जा सकेगा। आवेदन सिर्फ किसानों के द्वारा ही हो सकेगा, बुकिंग के लिए ऑनलाइन व्यवस्था का इस्तेमाल करना होगा।

बीते दिनों कृषि यंत्र उपलब्ध करवाने के लिए बुकिंग शुरू की गई थी, लेकिन पहले चरण में कई तरह की तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। अब इसका दूसरा चरण शुरू किया जा रहा है, जिन किसानों ने पहले से पंजीकरण करा लिया है उन्हीं को अब कृषि यंत्र के लिए बुकिंग करने का मौका दिया जाएगा। प्रदेश में तीन करोड़ के आसपास किसान ऐसे हैं, जिन्होंने पंजीकरण कराया है। टोकन मनी जमा करने के बाद सभी को कृषि यंत्र उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों में किसानों को अनुदान पर कृषि यंत्र उपलब्ध करवाने का लक्ष्य सरकार ने निर्धारित किया है, इससे प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी और सही आदमी को सुविधा का लाभ मिल सकेगा।

Related posts

प्रज्ञा सिंह को चुनाव आयोग ने भेजा नोटिश, बाबरी मस्जिद गिराने पर दिया था बयान

bharatkhabar

सीएम योगी ने किया ‘निर्भया-एक पहल’ कार्यक्रम का शुभारम्भ किया

Kalpana Chauhan

शराब माफियाओं ने घर के अकेले चिराग को पीट-पीटकर मार डाला, घर पर मातम

sushil kumar