featured दुनिया

चीन को अमीर बना रहे कॉकरोच, जानिए आप भी कैसे बन सकते हैं अमीर?

cockroch 1 चीन को अमीर बना रहे कॉकरोच, जानिए आप भी कैसे बन सकते हैं अमीर?

चीन के लोग दुनियाभर में अपने अजीब भोजन के लिए जाने जाते हैं। लेकिन आज हम आपको चीन की जिस अजीब हरकत को बारे में बताने जा रहे हैं। उसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। क्योंकि बात ही कुछ ऐसी है। चीन में अमीर बनने के लिए लोग कोकरोच का इस्तेमाल कर रहे हैं।

cocroch 2 चीन को अमीर बना रहे कॉकरोच, जानिए आप भी कैसे बन सकते हैं अमीर?
चीन में फिलहाल कॉकरोच का कारोबार सालाना 70 करोड़ यूरो का है। आप देखकर हैरान रह जाएंगे कि वहां किस किस काम में कॉकरोच इस्तेमाल हो रहे हैं।कोकरोच से दवाई बनाते हैं । आपको जानकर हैरानी होगी कि, चीन में कॉकरोच को पहले महीनों तक पाला जाता है। फिर उसके बाद उसकी दवाई बनाई जाती है। और लोगों तक पहुंचाया जाता है। चीन के डॉक्टरों का मानना है कि, कॉकरोच की दवाई गंभीर बीमारियों के काम आती है।

चीन में कॉकरोच के कई सारे फार्म हैं। जिनमें कई लोग काम करते हैं। कॉकरोच का काारोबार करने वाले लोगों का मानना है कि, वो इस काम को इसलिए करते हैं। क्योंकि इससे मोटी रकम मिलती है।आपको बता दें चीन में कॉकरोच को बड़े ही चाव से खाया जाता है। चीन सहित कई एशियाई देशों में कॉकरोच को तल कर खाया जाता है लेकिन अब इनको बड़े पैमाने पर पैदा किया जाने लगा है। चीन के शीचांग शहर में एक दवा कंपनी हर साल 600 करोड़ कॉकरोच का पालन करती है।

वहां अलमारियों की पतली कतारों में इसे पाला जाता है। इनके लिए खाने और पानी का इंतजाम होता हैं। अंदर घुप्प अंधेरा होता है और वातावरण में गर्मी और सीलन बनाकर रखी जाती है। फार्म के अंदर कीड़ों को घूमने और प्रजनन करने की आज़ादी होती है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम से कॉकरोच पालन पर नज़र रखी जाती है. इसके ज़रिए बिल्डिंग के अंदर तापमान, खाने की उपलब्धता और नमी पर नियंत्रण रखा जाता है।

https://www.bharatkhabar.com/woman-detained-after-she-admits-to-dismembering-her-husband-sputnik-news/
जब कॉकरोच व्यस्क होते हैं, इन्हें कुचल दिया जाता है और इसका शरबत की तरह चीन के परंपरागत दवाई के रूप में पिया जाता है। इसे इस्तेमाल दस्त, उल्टी, पेट के अल्सर, सांस की परेशानी और अन्य बीमारियों के इलाज में किया जाता है।दवाई के लिए कॉकरोच का पालन सरकारी योजनाओं का हिस्सा है और इसकी दवाई का अस्पतालों में इस्तेमाल किया जा रहा है। जिसकी वजह से चीन में कॉकरोच का व्यापार काफी फल फूल रहा है। और हर साल करोड़ों का व्यार सिर्फ कॉकरोच के जरिए किया जाता है। इस व्यापार से चीन के कई लोग जुड़े हुए हैं।

Related posts

ब्रिटेन:आत्महत्या के मामलों को कम करने के लिए प्रधानमंत्री थेरेसा ने आत्महत्या रोकथाम मंत्री की नियुक्ति की

rituraj

अटल पेंशन योजनाः PFRDA ने बीमांकिक मूल्यांकन के लिए अभिरुचि पत्र ‘EOI’ आमंत्रित किया

mahesh yadav

दिल्ली में बढ़ रहा कोरोना का खौफ, एक दिन में आए 8593 नए केस

Hemant Jaiman