January 28, 2022 4:43 am
featured देश

कोरोना कालः CMIE के चौंकाने वाले आंकड़े आए सामने, इन राज्यों में बढ़ी बेरोजगारी

unemployment india कोरोना कालः CMIE के चौंकाने वाले आंकड़े आए सामने, इन राज्यों में बढ़ी बेरोजगारी

देश अभी पूरी तरह कोरोना की दूसरी लहर से निकल नहीं पाया है। लेकिन परेशानियां कम होने का नाम नहीं ले रही है।

कोरोना वायरस से हर कोई परेशान है। अभी तक यह भी पता नहीं लग पाया है कि यह वायरस कहां से आया। ऐसे में कोरोना के दुष्प्रभाव सामने आने लगे हैं । जिससे हमें यह अंदाजा हो जाएगा कि कोरोना की वजह से देश कितना पीछे चला गया है।

सीएमआईई के आंकड़ें आए सामने

सीएमआईई के आंकड़े इस बार चौंकाने वाले हैं। आंकड़ों के अनुसार ग्रामीण भारत के बजाय शहरी क्षेत्रों में ज्यादा बेरोजगारी सामने आई है। मई के महीने में शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी दर 13.9 फीसदी है। तो वहीं ग्रामीण क्षेत्र में यह दर 10.6 फीसदी रह गई है।

बेरोजगारी में हरियाणा नंबर 1 पर

एक समय में हरियाणा को औद्योगिक नगरी का हब कहा जाता था। कई लोगों को यहां पर रोजगार मिलता था। लेकिन कोरोना की वजह से सीएमआईई आंकड़ों के अनुसार आज हरियाणा बेरोजगारी में सबसे आगे नबंर 1 पर आ गया है। हरियाणा में अभी 35.1 फीसदी लोग बेरोजगारी की मार झेल रहे हैं। हैरानी की बात तो यह है कि यह आंकड़ें मई महीने में ही चार गुना तक बढ़ गए हैं। हालांकि अप्रैल के महीने में बेरोजगारी प्रतिशत महज आठ फीसदी था।

बाकी राज्यों में बढ़ी बेरोजगारी

सीएमआईई के आंकड़ों के अनुसार हरियाणा के अलावा और भी कई राज्य हैं जहां बरोजगारी बढ़ी है। बेरोजगारी दर बढ़ने के मामले में राजस्थान दूसरे नंबर पर है। इसके अलावा दिल्ली तीसरे और गोवा चैथे नंबर पर है। इसके अलावा त्रिपुरा, झारखंड और बिहार में भी बेरोजगारी दर 10 फीसदी से ऊपर बनी हुई है।

 

गौरतलब है कि कोरोना के कारण देश के कई राज्यों में लाॅकडाउन लगा हुआ है। जिसके चलते कई औद्योगिक कंपनिया बंद पड़ी हुई हैं। जिस कारण लाखों लोग घरों में बेराजगार बैठे हुए हैं। लेकिन बेरोजगारी में हरियाणा का नंबर 1 पर आना कहीं ना चैंकाने वाला जरूर है। ऐसे में अब ये तो आने वाला समय ही बता पाएगा कि अनलाॅक होने के बाद देश कब तक बेरोजगारी की समस्या से निकल पाता है।

Related posts

बाढ़ पीड़ितो के लिए मदद और संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव के निधन पर शोक जताने के लिए थरूर को मिली जेनेवा की इजाजत

Rani Naqvi

तेजस्वी के बाद अब सुशील मोदी की नजरों में चढ़े तेजप्रताप यादव

Pradeep sharma

World Corona Update: वैश्विक कोरोना मामलों की संख्या 28.64 करोड़ के पार, 54.2 लाख से अधिक हुई मौत

Neetu Rajbhar